Indian cricket team, Cheteshwar Pujara, Ajinkya Rahane, Ruturaj Gaikwad
News

Cheteshwar Pujara: भारतीय टेस्ट टीम से हुई दिग्गज खिलाड़ी की छुट्टी, जाने क्या है पूरी टीम

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को टेस्ट टीम सामने आने के बाद बड़ा झटका लगा है। (India) और वेस्टइंडीज (Westindies) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टेस्ट टीम का एलान कर दिया गया है। टीम में कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है तो कुछ खिलाड़ियों को ड्रॉप भी कर दिया गया है। जबकि कुछ नए खिलाड़ी टीम में जगह बनाने में सफल हुए है। इस सीरीज के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी।

कुछ खबरों के मुताबिक, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वेस्टइंडीज दौरे पर आराम कर सकते थे लेकिन ये सब खबरें गलत निकली है और रोहित शर्मा के हाथों में ही टेस्ट टीम की कमान अभी दी गई है। 

पिछले मैच में कमबैक करने वाले अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को डबल्यू टी सी फाइनल (WTC) में अच्छी बल्लेबाजी करने के लिए उन्हें प्रमोशन दिया गया है। अजिंक्य रहाणे को एक बार फिर से टेस्ट टीम का उप कप्तान बना दिया गया है। जबकि पिछले कुछ समय से फॉर्म से जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को टीम से ड्रॉप कर दिया गया है। जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) को भी टेस्ट टीम से ड्रॉप कर दिया गया है। वहीं मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) को वर्ल्ड कप के मद्देनजर इस सीरीज में आराम दिया गया है।

जबकि टीम में कुछ नए चेहरों को शामिल किया गया है तो कुछ खिलाड़ियों को फिर से वापस लाया गया है। नए खिलाड़ियों में ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad), यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) को टीम में जगह दी गई है। दोनों ही खिलाड़ियों ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था। नेट बॉलर मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) को इस बार टेस्ट टीम में जगह दी गई है। चोट के बाद वापसी करने वाले नवदीप सैनी को भी टीम में फिर से वापस लाया गया है। नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने अपना आखिरी टेस्ट साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अच्छा प्रदर्शन न करने के बावजूद के एस भरत (Ks Bharat) को टीम में बरकरार रखा गया है। आईपीएल में चोटिल होने वाले जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) को एक बार फिर से टीम में शामिल किया गया है।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज की पहला मैच 12–16 जुलाई के बीच डोमिनिका (Dominica) में खेला जाएगा। जबकि दूसरा मैच 20–24 जुलाई के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन (Port Of Spain) में खेला जाएगा।

टेस्ट टीम का स्क्वॉड कुछ इस प्रकार है–

Rohit Sharma (Capt), Shubman Gill, Ruturaj Gaikwad, Virat Kohli, Yashasvi Jaiswal, Ajinkya Rahane (VC), KS Bharat (wk), Ishan Kishan (wk), R Ashwin, R Jadeja, Shardul Thakur, Axar Patel, Mohd. Siraj, Mukesh Kumar, Jaydev Unadkat, Navdeep Saini.

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।