IPL 2023 final | orange and purple caps | Shubhman Gill | Mohammad Shami |
News

चेन्नई सुपर किंग्स ने विजेता ट्रॉफी जीती तो गुजरात टाइटंस ने ऑरेंज और पर्पल कैप्स अपने नाम कीं, जानें क्यों और किनको मिलती हैं ये कैप

बारिश से प्रभावित आईपीएल 2023 का फाइनल मैच सोमवार-मंगलवार की आधी रात को चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के बीच हुआ। इस महामुकाबले के विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के सर रविंद्र जडेजा (Sir Ravindra Jadeja) ने जहां अंतिम दो बाल पर विजयी छक्का और चौका मार कर ताज अपनी टीम को दिलाने में सफलता पाई, वहीं पराजित टीम गुजरात टाइटंस के खिलाड़ी शुभमन गिल (Shubman Gill) को सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप से नवाजा गया और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मोहम्मद शामी (Mohammed Shami) को पर्पल कैप मिली।

फाइनल मैच की खासियत यह रही कि एक टीम के खिलाड़ी को विजेता की ट्रॉफी मिली तो दूसरी टीम के खिलाड़ियों को ऑरेंज और पर्पल कैप मिले।

आईपीएल के इतिहास में सोलहवां सीजन इस बात के लिए याद किया जाएगा कि टीम इंडिया को कई नए और प्रतिभावान खिलाड़ी मिले तो कई अन्य खिलाड़ियों की प्रतिभाएं निखर कर सामने आईं। इसके अलावा अंबाती रायुडू ने क्रिकेट के सभी फार्मेट से इस सीजन में संन्यास लिया। आईपीएल का फाइनल मैच उनका आखिरी मैच था।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।