Bhuvneshwar Kumar
News

Bhuvneshwar Kumar: भुवनेश्वर के इस फैसले के बाद चौंके गए फैंस, क्या भुवी ले सकते हैं रिटायरमेंट ?

Bhuvneshwar Kumar: टीम इंडिया के अनुभवी और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं। भुवनेश्वर ने भारत के लिए आखिरी मुकाबला नवंबर 2022 में खेला था। इसके बाद वे Team India में वापसी नहीं कर पाए। Bhuvneshwar Kumar भले ही फील्ड से मिसिंग हैं लेकिन इस समय जमकर सुर्खियां बटोर रहे हैं और इसकी वजह है उनके द्वारा सोशल मीडिया पर किया गया बड़ा बदलाव।

Bhuvneshwar Kumar: इंस्टा पर नाम के आगे से हटाया ‘क्रिकेटर’ शब्द

दरअसल हाल ही में भूवी ने सोशल मीडिया के फेमस प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अपनी बायो में बड़ा बदलाव किया है।  इस बदलाव को लेकर उनके फैंस की चिंता बढ़ गई है।  पहले Bhuvneshwar Kumar ने अपनी इंस्टाग्राम की बायो में ‘इंडियन क्रिकेटर’ लिखा हुआ था। लेकिन अब उन्होंने इसे बदलकर सिर्फ ‘इंडियन’ कर दिया है। उनके ऐसा करने से कयास लगाए जा रहे हैं कि वो जल्द ही सन्यास का ऐलान कर सकते हैं। हालांकि Bhuvneshwar Kumar के ट्विटर हैंडल पर नजर दौड़ाएं तो उनकी बायो में अभी भी ‘इंडियन क्रिकेटर’ ही लिखा हुआ है।

Also read : Ashes 2023: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को आउट होने के बावजूद क्यों दिया गया नॉटआउट, जानें क्या कहते हैं आईसीसी के नियम

इतना ही नहीं ट्विटर पर यूजर्स ने भुवी के रिटायरमेंट से जुड़े कई ट्वीट भी किए हैं लेकिन भुवनेश्वर कुमार की तरफ से इन ट्वीट्स पर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। भुवनेश्वर ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच टी20 वर्ल्ड कप  2022 के बाद नवंबर 2022 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था। जिसके बाद से ही इंडियन टीम मैनेजमेंट ने उनसे दूरी बनाना शुरू कर दिया। भुवी ने आखिरी टेस्ट जनवरी 2018 में खेला था।

बताते चलें भुवनेश्वर एक समय टीम इंडिया के सबसे अहम गेंदबाजों में से एक रहे हैं।  वो अब तक 21 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 63 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 96 रन देकर 8 विकेट लेना रहा है। भुवनेश्वर ने 121 वनडे मैचों में 141 विकेट लिए हैं। वे 87 टी20 मैचों में 90 विकेट ले चुके हैं। भुवनेश्वर ने IPL में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वो IPL के 160 मैचों में 170 विकेट ले चुके हैं।

लेकिन इतने शानदार प्रदर्शन के बाद भी भुवनेश्वर कुमार का टीम इंडिया की तीनों फॉर्मेट से पत्ता कट चुका है। उन्हें तीनों फॉरमेट की टीमों से ड्रॉप कर दिया गया है। भुवनेश्वर को इस साल BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के लिए भी नहीं चुना गया था। रिपोर्टस की माने तो वह इस समय बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हैं।

33 साल के भुवनेश्वर कुमार के टीम से  बाहर होने का मतलब है वर्ल्डकप  2023 में इंडियन टीम को पूरी तरह से युवा और तेज गेंदबाजों पर निर्भर रहना पड़ेगा। जसप्रीत बुमराह फिलहाल चोट के चलते बाहर हैं, ऐसे में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी के कंधों पर टीम इंडिया की बड़ी जिम्मेदारी होगी।  वैसे सिर्फ बायो बदलने की वजह से किसी प्लेयर के संन्यास का अनुमान लगाना थोड़ा अटपटा है। अब इस बात में कितनी सच्चाई है, यह देखना दिलचस्प रहेगा।