World Cup 2023, Moeen Ali
News

World Cup 2023: वर्ल्ड कप से पहले शुरू हुआ संन्यास से यू टर्न का दौर, जानिए कौन से खिलाड़ी हैं शामिल

World Cup 2023: साल 2023 में खिलाड़ियों के रिटायरमेंट से यू टर्न का दौर चल रहा हैं। वर्ल्ड कप (World Cup) के मद्देनजर खिलाड़ी रिटायरमेंट से वापसी कर रहे है। इसी कड़ी में एक नया नाम जुड़ गया है। ये खिलाड़ी इंग्लैंड को पिछली बार वर्ल्ड चैंपियन बना चुके है। बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने कप्तान जॉस बटलर (Jos Butler) और टीम मैनेजमेंट के कहने पर संन्यास से वापसी कर ली है। बता दें, कि बेन स्टोक्स ने पिछले साल ज्यादा वर्कलोड के चलते वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

बेन स्टोक्स ने हाल ही में समाप्त हुई एशेज (Ashes) में साफ कर दिया था कि वो वनडे नहीं खेलेंगे लेकिन टीम मैनेजमेंट के कहने पर उन्होंने अपना फैसला बदल लिया है। और अब वो भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए टीम चयन में उपलब्ध रहेंगे। स्टोक्स के आने से इंग्लैंड की टीम और ज्यादा मजबूत हो जायेगी। बेन स्टोक्स ही इकलौते खिलाड़ी नहीं है जिन्होंने संन्यास से वापसी की है। बल्कि इसमें बांग्लादेश के पूर्व कप्तान तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) भी शामिल है।

Tamim Iqbal: तमीम ने भी लिया था संन्यास 

बता दें, कि तमीम इकबाल ने हाल ही में समाप्त हुई अफगानिस्तान सीरीज के पहले मैच के बाद ही संन्यास का एलान कर दिया था। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के दखल के बाद तमीम ने अपना रिटायरमेंट का फैसला तो बदल दिया लेकिन उन्होंने टीम की कप्तानी छोड़ दी। बता दें, कि तमीम के कप्तानी छोड़ने के बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने तमीम को सलाह पर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) को वर्ल्ड कप तक के लिए कप्तान बनाया है।

रिटायरमेंट से वापसी करने की शुरुआत इस साल मोईन अली ने ही की थी। इंग्लैंड की टीम के मुख्य स्पिन गेंदबाज जैक लीच (Jack Leach) के चोटिल होने के कारण वो एशेज सीरीज से बाहर हो गए थे। जिसके बाद इंग्लैंड की टीम के सामने काफी मुश्किल आ गई थी तब ही बेन स्टोक्स के कहने पर मोईन अली (Moeen Ali) संन्यास के बाद वापस आए थे।

मोईन ने इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन भी किया था जिसकी वजह से इंग्लैंड एशेज सीरीज ड्रॉ कराने में सफल हुई। हालांकि एशेज समलती के बाद मोईन ने फिर से टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।