Ashes 2023, Pat Cummins, Steve Smith
News

Ashes 2023: बारिश मेहरबान, ऑस्ट्रेलिया ने एशेज की अपने नाम

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच चल रहे चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की टीम मैच जीतने के काफी करीब पहुंच चुकी है। इंग्लैंड को मैच के आखिरी दिन सिर्फ 5 विकेटों की जरूरत है लेकिन उसकी लड़ाई इस बार ऑस्ट्रेलिया से कम और बारिश से ज्यादा है। मैच के अंतिम दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान था। चौथे दिन तो ये अनुमान बिलकुल सही निकला है अगर ये अनुमान पांचवे दिन भी सही निकल गया तो इंग्लैंड की टीम ये सीरीज अपने हाथों से गवां देगी।

मैच के पांचवे दिन जिस प्रकार की उम्मीद थी वैसा ही हुआ भी। दिन के शुरू होने के पहले ही बारिश के कारण खेल अपने निर्धारित समय से नहीं शुरू हो पाया। जिसके कारण मैच का पहला सेशन रद्द हो गया। लेकिन पहले सेशन के अंत में बारिश थोड़ी देर के लिए रुकी और तब अंपायरों ने लंच घोषित कर दिया था। ताकि ग्राउंड को सुखाने का समय मिल जाए और अतिरिक्त समय जाया न हो।

Ashes 2023: बारिश ने बिगाड़ा खेल

जैसे ही लंच समाप्त हुआ वैसे ही एक बार फिर से बारिश शुरू हो गई। बारिश दिन भर आंख मिचौली का खेल खेलती रही। दिन में कुछ समय ऐसा आया था जब लगा कि मैच शुरू हो जायेगा लेकिन जहां मैच शुरू होने की कोई भी संभावना होती तो वहीं बारिश एक बार फिर से शुरू हो जाती थी। बारिश की वजह से पूरे दिन का खेल नहीं हो पाया और मैच ड्रॉ हो गया।

इसी के साथ इंग्लैंड की एशेज जीतने की उम्मीदें एक बार फिर खत्म हो गई है। इंग्लैंड को ये मैच जीतने के लिए सिर्फ 5 विकेट ही चाहिए थे लेकिन बारिश के कारण खेल संभव ही नहीं हो पाया और इंग्लैंड को ड्रॉ से ही संतोष करना पड़ा। हालांकि ऑस्ट्रेलिया को इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर से एशेज को रिटेन कर लिया है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से ऑस्ट्रेलिया ने लगातार एशेज को रिटेन करने का कीर्तिमान भी बना लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने लगातार चौथी बार एशेज पर कब्जा किया है और सबसे ज्यादा बार एशेज रिटेन करने की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गई है।

इंग्लैंड ने आखिरी बार साल 2015 में एलेस्टर कुक (Alaistar Cook) की कप्तानी में घर में एशेज (Ashes) सीरीज जीती थी। लेकिन उसके बाद से इंग्लैंड पिछले लगभग 8 सालों से कोई भी एशेज सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। इंग्लैंड ने सीरीज जीतने के लिए हर तरीका अपना लिए लेकिन कोई भी काम नहीं आए। इंग्लैंड ने कप्तान, कोच और खिलाड़ी भी बदल लिए लेकिन वो फिर से एशेज जीतने में नाकामयाब रहे है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।