BCCI President | Roger Binny | WTC 2023 |
News

स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड की साझेदारी ने भारत को हरा दिया, BCCI के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कही बड़ी बात

इंग्लैंड के द ओवल में भारत की करारी हार पर बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी (BCCI President Roger Binny) ने देर से लेकिन सटीक बयान दिया। उन्होंने कहा कि हम पहले दिन ही मैच हार गए थे। ऑस्ट्रेलिया ने जो बड़ी साझेदारी की थी, वास्तव में उसने खेल को पूरी तरह पलट दिया। ऐसा नहीं हुआ होता तो खेल बराबरी पर छूटता।

रोजर बिन्नी ने कहा कि स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड की पारियों की उस साझेदारी को हटा दें, तो खेल पूरी तरह से बराबरी का था। इन सबके बावजूद रोजर बिन्नी ने भारतीय टीम से आशावादी बने रहने की अपील की है। कहा कि अभी वनडे इंटरनेशनल विश्व कप पर पूरा फोकस करें। विश्व कप अगले अक्टूबर-नवंबर में खेला जाना है।

उन्होंने कहा, भविष्य को ध्यान में रखते हुए हमें अपनी तैयारी और रणनीति अच्छी बनानी होगी। कुछ बेहतर होने वाला है, इसलिए हमें अपना उत्साह बनाए रखना होगा। सुनिश्चित करें कि हम विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करें। यह घर पर हो रहा है, इसलिए ज्यादा अहम है।

11 जून 2023 को लंदन के द ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test championship) के फाइनल में भारत को 209 रन से हराकर टीम ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बन गया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सही रणनीति और तैयारी के साथ खेले। उनका इंग्लैंड में आने से लेकर जीतने तक सब कुछ कुशल योजना के तहत हुआ।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता लेकिन उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया को बैटिंग करने को कहा। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 469 रन बनाए। उनकी टीम के ट्रैविस हेड और स्टीव स्मिथ ने शानदार शतक लगाए। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर लगाम कसने के लिए भारतीय गेंदबाजों ने संघर्ष जरूर किया, लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके। जब भारतीय टीम खेलने उतरी तो पहली पारी में 296 रन ही बना सकी। इससे ऑस्ट्रेलिया को पर्याप्त बढ़त मिल गई।

दूसरी पारी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 8 विकेट पर 270 रन पर घोषित कर दी। यानी भारत को जीत के लिए दूसरी पारी में 444 रनों बनाने थे। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने उसे 234 रन पर ही ऑलआउट कर दिया। नाथन लियोन ने 41 रन देकर 4 विकेट लिये। इस तरह ऑस्ट्रेलिया 2015 के बाद आईसीसी टूर्नामेंट जीत गया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।