BCCI
News

BCCI की कमाई में हो सकती है बंपर बढ़ोतरी, इन OTT प्लेटफॉर्म्स पर अब आप देख सकते हैं क्रिकेट मैच

BCCI की ताकत और शोहरत किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की कमाई में जल्द ही करोड़ों का इजाफा होने वाला है। इंडियन क्रिकेट टीम के घरेलू मैचों के अधिकारों के मीडिया राइट्स को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार 6 हजार करोड़ रुपए में बिक सकते हैं।

BCCI: 6 हजार करोड़ में बिक सकते हैं मीडिया राइट्स

BCCI की ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए गूगल और अमेजन पर निगाहें टिकी हैं। BCCI ने बुधवार को राइट्स के लिए टेंडर डॉक्यूमेंट जारी कर दिए हैं। भारत में अगले 5 साल तक होने वाले मैचों के राइट्स करीब 6 हजार करोड़ रुपए में बिक सकते हैं। इनमें भारत में होने वाले तीनों फॉर्मेट के 102 इंटरनेशनल मैच और घरेलू मैच शामिल हैं।

Also Read: World Cup 2023: वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, दो बड़े सितारे हुए एशिया कप से बाहर, वर्ल्ड कप खेलने पर संदेह बरकरार

टेंडर डॉक्यूमेंट रिलीज करने से पहले BCCI ने सर्च इंजन गूगल की मालिक अल्फाबेट इंक और अमेजन डॉट कॉम इंक से ब्रॉडकास्ट राइट्स को लेकर कॉन्टेक्ट किया। उनसे संपर्क करने के बाद BCCI ने टेंडर रिलीज कर दिया। रिपोर्टस की मानें तो BCCI को आने वाले 5 सालों के लिए 6 हजार रुपए की एक मोटी डील की संभावनाएं नजर आ रही हैं।

मीडिया राइट्स के टेंडर डॉक्यूमेंट की कीमत 15 लाख रुपए रखी गई है। डॉक्यूमेंट में टेंडर प्रोसेस, एलिजिबिलिटी डिटेल, राइट्स और बाकी डिटेल्स दी गई हैं। भारतीय कंपनियों को डॉक्यूमेंट खरीदने के लिए टैक्स मिलाकर करीब 17.70 लाख रुपए देने होंगे। वहीं विदेशी कंपनियों को टैक्स के बाद भी करीब 15.16 लाख रुपए ही देने होंगे। ये कीमत नॉन-रिफंडेबल होगी।

डॉक्यूमेंट्स 25 अगस्त तक खरीदे जा सकेंगे। बीसीसीआई ने बताया, ‘टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदने वाली कंपनियां ही बोली लगाने की हकदार होंगी। कंपनियों के लिए बीसीसीआई की सारी एलिजिबिलिटी पॉलिसी को फॉलो करना ही पड़ेगा वरना वो बोली नहीं लगा पाएंगी।’

रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रॉडकास्ट राइट्स की ऑक्शन ई-ऑक्शन ही रहेगी। गौरतलब है BCCI ने पिछले साल अपने आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए भी ई-ऑक्शन ही कराई थी। हालांकि 2018 में हुए पिछले ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए ऑफलाइन ऑक्शन हुए थे।