BCCI | Women’s Selection Committee | Junior Cricket Committee |
News

BCCI ने महिला चयन समिति और जूनियर क्रिकेट समिति में पूर्व क्रिकेटरों श्यामा डे शॉ और वीएस तिलक नायडू को दी जिम्मेदारी

वरिष्ठ महिला चयन समिति (Women Selection Committee) के लिए मिठु मुखर्जी की जगह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बंगाल और रेलवे की पूर्व क्रिकेटर श्यामा डे शॉ (Shyama Dey Shaw) का चयन किया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह की ओर से जारी आधिकारिक सूचना में कहा गया है, “क्रिकेट सलाहकार समिति ने महिला चयन समिति और जूनियर क्रिकेट समिति में एक-एक चयनकर्ता के पद के लिये आवेदनों पर विचार किया।’’

सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा, और जतिन परांजपे वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने क्रमशः महिला चयन समिति और जूनियर क्रिकेट समिति में एक-एक चयनकर्ता के पदों के लिए आवेदनों की जांच की। इस दौरान सीएसी ने सर्वसम्मति से 51 वर्षीय सुश्री श्यामा डे शॉ (Shyama Dey Shaw) और वीएस तिलक नायडू (VS Thilak Naidu) की सिफारिश की है।

बाएं हाथ की बल्लेबाज और मध्यम गति की गेंदबाज श्यामा डे शॉ ने तीन टेस्ट और पांच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने पहली बार 1985 से 1997 तक घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व किया और फिर 1998 से 2002 तक रेलवे का प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद उन्होंने बंगाल क्रिकेट चयनकर्ता के रूप में दो टर्म के लिए कार्य किया।

पूर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज वीएस तिलक नायडू ने 1998-99 से 2009-10 तक कर्नाटक के साथ-साथ दलीप ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी में दक्षिण क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली के साथ उन्होंने 93 प्रथम श्रेणी खेलों में 4386 रन बनाए। वह जूनियर चयन समिति में एस शरत की जगह लेंगे जो अब सीनियर चयन समिति का हिस्सा हैं। 2013 से 2016 तक नायडू ने कर्नाटक राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (The Karnataka State Cricket Association) जूनियर चयन समिति की अध्यक्षता की और 2015-16 सत्र के दौरान केएससीए की वरिष्ठ चयन समिति में भी काम किया।

सितंबर 2020 में नियुक्त मिठु मुखर्जी का कार्यकाल खत्म हो चुका है। वह इससे पहले एन श्रीनिवासन के बीसीसीआई अध्यक्ष रहते दो साल का कार्यकाल पूरा कर चुकी थी। बीसीसीआई ने वीएस तिलक नायडू को मेन्स जूनियर चयन समिति का अध्यक्ष बनाया था। पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज नायडू ने 93 प्रथम श्रेणी मैचों में कर्नाटक, दलीप ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी में दक्षिण क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

महिला चयन समिति (Women’s Selection Committee): नीतू डेविड (अध्यक्ष), रेणु मार्गरेट, आरती वैद्य, कल्पना वेंकटचार, श्यामा डे शॉ।

जूनियर क्रिकेट कमेटी (Junior Cricket Committee): वीएस तिलक नायडू (अध्यक्ष), रणदेव बोस, हरविंदर सिंह सोढ़ी, पथिक पटेल, कृष्ण मोहन।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।