Salman Ali Agha | Pakistan | Cricketer |
News

कप्तान पर होती है दोहरी जिम्मेदारी, सीनियर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने बताए लय को बनाए रखने के तरीके

इंग्लैंड के द ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया से बुरी तरह हारी भारतीय टीम के कप्तान को इस समय कई लोग कई तरह की सलाह दे रहे हैं। सच यह है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट से कुछ चूक हुई है। इनको और सतर्क रहना चाहिए था। लेकिन भारतीय टीम ने इतने बड़े मौके पर बड़ी गलती करके आईसीसी कप जीतने का मौका गंवा दिया। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने टीम इंडिया को सलाह दी है कि वह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कुछ दिन के लिए ब्रेक दे। इससे वे अपनी लय को फिर से पकड़़ लेंगे।

उनका कहना है कि किसी भी कप्तान के लिए उसकी पहली जिम्मेदारी यही है कि वह खुद सही ढंग से खेले। उसके पास दोहरी जिम्मेदारी होती है। वह टीम को भी सुपरवाइज करता है और खुद को सही लय में रखता है। इसमें से एक भी चूक हुई तो ओवरऑल पूरी टीम पर असर पड़ता है। लिहाजा इसका खास ख्याल रखा जाना चाहिए कि कप्तान पूरी तरह से फिट हो।

रोहित शर्मा आईपीएल में महीने भर से खेल रहे थे। इससे वे काफी थके हुए थे और तुरंत उनको वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलने को कह दिया गया। इससे वे अपने फॉर्म को गंवा बैठे थे। जाहिर है उनको अगर थोड़ा वक्त मिला होता तो ऐसा नहीं होता।

ग्रीम स्मिथ सीनियर प्लेयर और कप्तान रह चुके हैं। ऐसे में उनका अनुभव किसी भी टीम के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने रोहित शर्मा को अगला मैच तब तक नहीं खेलने को कहा है जब तक कि वह पूरी तरह से फिट न हो जाएं।

हालांकि टीम इंडिया के फाइनल मैच में हारने के लिए कई वजह बताई गई है, लेकिन खिलाड़ियों को लगातार खेलने से उनके फिटनेस पर खास तौर पर मानसिक फिटनेस पर असर पड़ता है। ऐसे में हार के पीछे यह सबसे बड़ी वजह है।

भारतीय चयनकर्ता भी वेस्टइंडीज दौरे पर कई भारतीय खिलाड़ियों को आराम देने पर विचार कर रहा है। वेस्टइंडीज दौरे के ठीक बाद विश्व कप मैच है। ऐसे मे अभी कोई भी फैसला बहुत विचार के बाद ही किया जाना है। फिलहाल माना जा रहा है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे सीनियर प्लेयर्स को फिलहाल वेस्टइंडीज नहीं भेजा जाए।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।