Steve Smith, Ashes, Pat Cummins, Ben Stokes
News

Steve Smith: हेडिंग्ले टेस्ट में खास उपलब्धि हासिल करेंगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) आधुनिक समय के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में से एक है। स्मिथ ने अपनी अनोखी बल्लेबाजी की शैली के दम पर दुनिया भर में रन बनाए है और अपनी टीम को जीत दिलाई है। स्मिथ एक बार अगर पिच पर टिक जाए तो बिना शतक बनाए वापस नहीं आते है। स्टीव स्मिथ इस जमाने के ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) है। जिनको आउट करना नामुमकिन सा लगता है।

स्टीव स्मिथ एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने जा रहे है लेकिन ये शतक अन्य शतकों के मामले में अलग है। ये सिर्फ एक बार ही लगाया जा सकता है। स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में अपना 100 वा मैच खेलने जा रहे है।

स्टीव स्मिथ जब एशेज (Ashes) के तीसरे मैच में हेडिंग्ले (Headingley) के मैदान में उतरेंगे तो वो अपने टेस्ट कैरियर में 100 टेस्ट खेल रहे होंगे। वो ऑस्ट्रेलिया (Australia) के 14 वें और दुनिया के 75 वें खिलाड़ी बनेंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 मैच खेले हो। स्टीव स्मिथ ने साल 2010 में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ लॉर्ड्स (Lord’s) टेस्ट में अपना डेब्यू किया था। तब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम में बतौर लेग स्पिनर जगह बनाई थी लेकिन आज वो दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बैट्समैन है।

स्मिथ ने अपने टेस्ट डेब्यू से लेकर अभी तक बहुत लंबा और अनोखा सफर पूरा किया है। स्मिथ को अपने टेस्ट कैरियर में ज्यादा उतार चढ़ाव का सामना नहीं करना पड़ा है। स्मिथ ने जब से बल्लेबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया टीम में जगह बनाई है तब से उनके बल्ले को रोकना लगभग नामुमकिन सा रहा है। एक टेस्ट बल्लेबाज की पहचान यहीं होती है कि उसने घर से बाहर विपरीत परिस्थितियों में कितने रन बनाए है। लेकिन स्मिथ उन सभी मामलों में भी आगे है। ऐसा कोई देश नहीं है जिसको स्मिथ की बल्लेबाजी का दंश न झेलना पड़ा हो।

स्टीव स्मिथ को भारत (India) और इंग्लैंड (England) के खिलाफ रन बनाने में कुछ ज्यादा ही मजा आता है। स्मिथ ने टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 12 शतक लगाए है जबकि भारत के खिलाफ 9 शतक जड़ चुके है। स्मिथ अपने 100वें टेस्ट से पहले कई ऐसे रिकॉर्ड बना चुके है जिसको तोड़ना बहुत मुश्किल है।

स्मिथ इकलौते ऐसे बल्लेबाज है जिसने 100वें टेस्ट के पहले 9000 रनों का आंकड़ा पूरा कर लिया है। स्मिथ ने अपने कैरियर में 32 शतक जड़े है जो कि 100वें टेस्ट से पहले सबसे ज्यादा है। स्टीव स्मिथ ने 99 टेस्ट मैचों की 175 पारियों में 59.56 के औसत से 9113 रन बनाए है। सर डॉन ब्रैडमैन के बाद जिन खिलाड़ियों ने 20 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले है उनमें स्टीव स्मिथ का औसत सबसे ज्यादा है।

 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।