ICC Test Ranking Bowling, Ravindra Jadeja, Pat Cummins, Ollie Robbinson
News

ICC Test Ranking Bowling: गेंदबाजों की रैंकिंग में हुआ फेरबदल, भारत के रवि अश्विन ने टॉप पर जमाया कब्जा

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking Bowling) में इस बार थोड़ा सा उथल पुथल देखने को मिला है। रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने गेंदबाजों की रैंकिंग में अपने पहला स्थान बरकरार रखा है। रवि अश्विन वेस्टइंडीज (Westindies) से शुरू होनी वाली सीरीज में दूसरे गेंदबाजों से अपना फासला बढ़ाना चाहेंगे। अश्विन 860 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ टॉप पर मौजूद है।

एशेज (Ashes) के दूसरा टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को दो स्थान का फायदा हुआ है। कमिंस चौथे की जगह दूसरे स्थान पर आ गए है। उनके 826 रेटिंग प्वाइंट्स है। उनके और अश्विन के बीच 34 रेटिंग प्वाइंट्स का अंतर है। कमिंस इसको इसी एशेज सीरीज में कम करके टॉप पर पहुंचने की कोशिश करेंगे।

गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर कागिसो रबादा (Kagiso Rabada) है। रबादा के 825 रेटिंग प्वाइंट्स है। वहीं एशेज सीरीज में अच्छा प्रदर्शन न करने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) को दो पायदान का नुकसान हुआ है। एंडरसन के 813 रेटिंग प्वाइंट्स है। जबकि एंडरसन को तीसरे टेस्ट से पहले ड्रॉप कर दिया गया है। तो उनके और कमिंस के बीच का फासला बढ़ता ही जायेगा।

वहीं नंबर 5 पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन (Ollie Robbinson) है। रॉबिंसन अपने स्थान पर काबिज है। उनको किसी भी प्रकार का कोई झटका नहीं लगा है। रॉबिंसन के 803 रेटिंग प्वाइंट्स है। टॉप 10 गेंदबाजों में भारत के 3 गेंदबाज है। इसमें जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) 8 वें और रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 9 वें स्थान पर बने हुए है। बुमराह पिछले लगभग 1 साल से चोट के चलते क्रिकेट से दूर है।

टॉप 10 गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड (England) और भारत (India) के गेंदबाजों ने कब्जा जमा रखा है। भारत और इंग्लैंड के तीन तीन गेंदबाज इसमें शामिल है। जबकि ऑस्ट्रेलिया के 2 गेंदबाज और साउथ अफ्रीका तथा पाकिस्तान के 1–1 गेंदबाज इसमें शामिल है। टॉप 10 में शाहीन अफरीदी 6वें, नाथन लियोन 7वें और स्टुअर्ट ब्रॉड 10 वें स्थान पर है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।