Australia World Cup Squad 2023, Pat Cummins
News

Australia World Cup Squad 2023: ऑस्ट्रेलिया ने ‘World Cup 2023’ के लिए घोषित की अपनी टीम

Australia World Cup Squad 2023: World Cup 2023 को शुरू होने में अब सिर्फ 1 महीने से भी कम का समय बचा है। ऐसे में सभी टीमों ने वर्ल्ड कप के लिए अपने स्क्वॉड का चयन करना शुरू कर दिया है। सभी टीमों के पास ICC के पास टीम सबमिट करने का समय 5 सितंबर तक था।

ऐसे में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के लिए अपने 18 सदस्यीय दल के बाद अब मेन 15 सदस्यीय खिलाड़ियों की भी घोषणा कर दी है। ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं और कप्तान ने मिलकर टीम के अनुभवी बल्लेबाज Marnus Labuachange को वर्ल्ड कप की टीम से बाहर कर दिया है। मारनस की खराब फॉर्म को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने ये फैसला लिया है।

Marnus Labuachange: खराब फॉर्म बनी बाहर होने की वजह

मारनस ने साल 2022 से 16 वनडे मुकाबले खेले है। जिसमें लगभग 25 की औसत से उन्होंने 374 रन बनाए है। टीम की कमान तेज गेंदबाज Pat Cummins के हाथों में है। जबकि विकेटकीपर के तौर पर Alex Carey टीम में शामिल है। जबकि कैरी के बैकअप के रूप में Josh Inglish को टीम में रखा गया है। इंगलिश ने हाल ही में समाप्त हुई साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन किया था।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य चयनकर्ता George Bailey ने कहा कि कप्तान Pat Cummins को एशेज के आखिरी टेस्ट के पहले दिन फील्डिंग करते समय उनकी बांए कलाई में चोट लग गई थी। जिसको सही होने में लगभग 6 हफ्ते का समय लगेगा। बेली ने कहा कि कमिंस वर्ल्ड कप से पहले होने वाली साउथ अफ्रीका सीरीज में टीम के साथ ही रहेंगे। उनकी रिकवरी को देखते हुए उन्हें आगे खिलाने का निर्णय लिया जाएगा।

Australia World Cup Squad 2023: चोटिल खिलाड़ियों की वजह से परेशान ऑस्ट्रेलियाई टीम

टीम के उपकप्तान Steve Smith है। वो भी एशेज सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे और साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर हो गए थे। हालांकि उनके वर्ल्ड कप से पहले भारत के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में फिट होने की संभावना है। कप्तान कमिंस ने एशेज समाप्त होने के बाद बयान दिया था कि वो पहले गेंदबाज है फिर कप्तान है। इसलिए जब जरूरत पड़ेगी तो वो टीम की कमान स्मिथ के हाथों में देकर आराम भी कर सकते है।

ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने 18 सदस्यीय खिलाड़ियों में कुछ नए चेहरों को भी शामिल किया था। टीम में आरोन हार्डी (Aaron Hardie) और तनवीर सांघा (Tanveer Sangha) को जगह दी गई थी। लेकिन मेन टीम में इन सभी खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम को देखते हुए उन्हें इस बार वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप टीम–

Pat Cummins (C), Sean Abbott, Ashton Agar, Alex Carey, Nathan Ellis, Cameron Green, Aaron Hardie, Josh Hazlewood, Travis Head, Josh Inglis, Mitchell Marsh, Glenn Maxwell, Tanveer Sangha, Steve Smith, Mitchell Starc, Marcus Stoinis, David Warner, Adam Zampa

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।