Australia Tour Of South Africa 2023, Mitchell Marsh, David Warner
News

Australia Tour Of South Africa 2023: वनडे सीरीज में अजेय बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

Australia Tour Of South Africa 2023: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मुकाबला 9 सितंबर को खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की सीरीज वर्ल्ड कप के लिहाज से बहुत जरूरी है। ऑस्ट्रेलिया 5 मैचों की वनडे सीरीज में 1–0 से आगे चल रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम हर हाल में ये मुकाबला जीतकर सीरीज में 2–0 की बढ़त प्राप्त करना चाहेगी।

Australia Tour Of South Africa 2023: 11 सालों बाद जीता मुकाबला

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहला मुकाबला बेहद ही रोमांचक तरीके से जीता था। ये ऑस्ट्रेलिया की 11 सालों बाद अफ्रीकी जमीन पर पहली वनडे जीत है। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार साल 2012 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच जीता था। उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अफ्रीका के खिलाफ 8 वनडे मैच खेले थे जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई थी।

ऑस्ट्रेलिया ने अपना कप्तान बदला और नतीजे में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए इस सीरीज में कप्तान Mitchell Marsh ज्यादा लंबे समय तक कप्तान नहीं रहने वाले है। टीम के नियमित कप्तान Pat Cummins जल्द ही फिट होकर टीम के साथ जुड़ जायेंगे। लेकिन कुछ ही समय में Marsh ने अपने आप को ऑस्ट्रेलिया का भविष्य का कप्तान बनने के सारे गुण दिखा दिए हैं।

Temba Bavuma: कप्तान ने खेली कप्तानी पारी

इस सीरीज का दूसरा मैच Mangaung Oval में खेला जाएगा। आपको बता दें, कि अफ्रीका ने पहले मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान Temba Bavuma के शतक की बदौलत 222 रन बनाए थे। Marco Yansen को छोड़कर किसी भी बल्लेबाज ने कप्तान का साथ नहीं दिया था।

इस पिच पर कम स्कोर बनने की सबसे बड़ी वजह पिच का खराब होना था। पिच पर असमतल उछाल था जिसकी वजह से बल्लेबाजों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था। दोनों टीमों के बल्लेबाज इस पिच पर संघर्ष करते ही दिखे। Marnus, Bavuma और Agar को छोड़ दिया जाए तो बाकी बल्लेबाज समझ नहीं पा रहे थे कि इस पिच पर कैसे खेलना है।

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बहुत खराब हुई। ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 रनों के अंदर 5 विकेट गवां चुकी थी और Cameron Green को बल्लेबाजी करते समय गेंद उनके सिर पर लगी थी। और वो चोटिल होकर रिटायर हो गए थे। जिसके बाद Marnus कन्कशन सब के तौर पर आए और उन्होंने एक बार फिर अर्धशतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया को अप्रत्याशित तरीके से मैच जीता दिया।

ऑस्ट्रेलिया की टीम 113 रनों पर 7 विकेट गवां चुकी थी। लेकिन Marnus ने Ashton Agar के साथ मिलकर 9वें विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी करके मैच जीता दिया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।