Australia Tour Of South Africa 2023, Marnus Labuachange
News

Australia Tour Of South Africa 2023: Marnus Labuachange और कन्कशन सब में क्या है संबंध, जानकर चौंक जाएंगे आप

Australia Tour Of South Africa 2023: ऑस्ट्रेलिया के लिए कन्कशन सब्स्टीट्यूट का नियम एक बार फिर से वरदान साबित हो गया है। जब से ये नियम आया है तब से ही इस नियम का सबसे ज्यादा फायदा ऑस्ट्रेलियाई टीम को मिला है। साल 2019 में Steve Smith की जगह पर Marnus Labuschange और साउथ अफ्रीका के खिलाफ Cameron Green की जगह पर भी Marnus Labuachange आए और मैच जीता के ले गए।

Australia Tour Of South Africa 2023: क्या होता है कन्कशन सब

जब किसी भी खिलाड़ी के सिर के आस पास गेंद तेजी से लग जाती है। और फिजियो के अनुसार वो खेलने की स्थिति में नहीं होता है। तब कन्कशन सब का प्रयोग किया जाता है। साल 2014 में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी Philip Hughes की बाउंसर गेंद से मौत होने के बाद इस नियम को लाया गया था। ताकि ऐसी घटना फिर कभी न देखने को मिले।

यह क्रिकेट में इकलौता ऐसा नियम है जब एक खिलाड़ी के चोटिल होने पर दूसरा खिलाड़ी आता है। इस नियम के अनुसार जो खिलाड़ी चोटिल होगा उसी प्रकार का खिलाड़ी आएगा। यदि गेंदबाज चोटिल हुआ है तो उसकी जगह पर गेंदबाज आएगा और अगर बल्लेबाज चोटिल हुआ है तो उसकी जगह पर बल्लेबाज आएगा।

Steve Smith: स्मिथ बने थे पहले शिकार

इस नियम को सबसे पहले साल 2019 की एशेज में लागू किया गया था। उसी सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज Steve Smith को इंग्लिश तेज गेंदबाज Jofra Archer की बाउंसर उनके सिर में लगी थी। जिसके बाद वो उस मैच में खेल नहीं पाए थे।

Smith की जगह पर Marnus Labuschange बल्लेबाज़ी करने आए थे। और उन्होंने शानदार अर्धशतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच ड्रॉ करा दिया था। Marnus ने 100 गेंदे खेलकर 51 रन बनाए थे। और उसके बाद से उन्होंने अपने करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा है।

Cameron Green: फिर से मारनस ने ऑस्ट्रेलिया को बचाया

इस मैच में Cameron Green को बल्लेबाजी करते समय गेंद उनके सिर पर लगी थी। जिसके बाद Marnus कन्कशन सब के तौर पर आए और उन्होंने एक बार फिर अर्धशतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया को अप्रत्याशित तरीके से मैच जीता दिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम 113 रनों पर 7 विकेट गवां चुकी थी। लेकिन Marnus ने Ashton Agar के साथ मिलकर 9वें विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी करके मैच जीता दिया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।