Australia Tour Of India 2023, Glenn Maxwell
News

Australia Tour Of India 2023: भारत के खिलाफ आखिरी वनडे में Glenn Maxwell ने हासिल की खास उपलब्धि, विशेष सूची में जुड़ गया नाम

Australia Tour Of India 2023: ऑस्ट्रेलिया के पार्ट टाइम गेंदबाज ग्लेन मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ हुए तीसरे वनडे में अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। मैक्सवेल ने भारत में किसी भी ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज के तौर पर दूसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

Australia Tour Of India 2023: स्पिन के जाल में फंसी भारतीय टीम

मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए एक बार फिर ये दिखा दिया कि भारतीय टीम स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ कमजोर है। वो दिन चले गए जब भारतीय बल्लेबाज बड़े से बड़े स्पिनर को विकेट लेने के लिए तरसा देते थे। ये दूसरा समय है जब भारतीय बल्लेबाज किसी भी स्पिन गेंदबाज को विकेट देकर चले आते है।

मैक्सवेल ने बतौर स्पिनर ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दूसरा सबसे अच्छा स्पैल फेंका। उन्होंने 10 ओवरों में 40 रन देकर 4 विकेट चटकाकर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी। भारत में किसी भी ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर का सबसे अच्छा प्रदर्शन टॉम होगन ने 1984 में किया था। तब उन्होंने 33 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

Mitchell Marsh: गर्मी से परेशान हुए मार्श

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टॉप 4 बल्लेबाजों के अर्धशतकों की बदौलत बोर्ड पर 352 रन जड़ दिए। मार्श, वार्नर, स्मिथ, मार्नुस सभी ने शानदार पारियां खेली। हालांकि कोई भी उनको बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सका। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों खास तौर पर मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ ने राजकोट की गर्मी से जंग लड़ते हुए शानदार पारी खेली।

मार्श और स्मिथ शतक तो नहीं जड़ सके लेकिन उन्होंने बता दिया कि क्यों उन्हें वर्ल्ड कप का प्रमुख दावेदार माना जा रहा है। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार कमबैक जरूर किया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बड़े लक्ष्य की ओर अग्रसर हो चुकी थी।

Jasprit Bumrah: बुमराह ने किया शानदार कमबैक

बुमराह ने इस मैच में बहुत ही बढ़िया वापसी की। उन्होंने शुरुआती 5 ओवरों में 51 रन दिए थे और आखिरी 5 ओवरों में सिर्फ 30 रन दिए और 3 विकेट भी लिए थे। भारतीय टीम की भी शुरुआत अच्छी रही और लग रहा था कि भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा कर लेगी।

लेकिन मैक्सवेल ने लगातार अंतराल में विकेट लेते हुए अपनी टीम की वापसी कर दी। इंडिया के टॉप 5 बल्लेबाजों के आउट होते ही भारतीय टीम मैच हार चुकी थी और आगे सिर्फ औपचारिकता ही बची थी। जो ऑस्ट्रेलिया ने पूरी कर दी और 66 रनों से मैच जीत लिया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।