Australia Tour Of India 2023, Jasprit Bumrah
News

Australia Tour Of India 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इन तीन खतरों से रहें सावधान तो सीरीज होगी अपने नाम, जानिए कौन हैं वो खतरनाक खिलाड़ी

Australia Tour Of India 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज 22 सितंबर से शुरू होने वाली है। भारतीय टीम को इस सीरीज में काफी कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। इसके बावजूद कि ऑस्ट्रेलिया के कुछ मुख्य खिलाड़ी अभी अपनी चोट से पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं।

Australia Tour Of India 2023: ऑस्ट्रेलिया ही भारतीय टीम का चक्रव्यूह तोड़ पाई है

ऑस्ट्रेलिया ही इकलौती टीम है जिसने भारत को भारत में हराया है। ऑस्ट्रेलिया ने ये कारनामा सिर्फ 1 बार नहीं बल्कि 2 बार किया है। वो भी तब जब वो सीरीज में पीछे चल रही थी और उनको जीतने का किसी ने कोई चांस ही नहीं दिया था। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने भारतीय टीम को पराजित किया था। अगर भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज में हराना है तो उन्हें कुछ मुख्य खिलाड़ियों के बीच जंग को जीतना होगा।

भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज Shubhman Gill इन दिनों अपने बल्ले का जोहर दिखाने में लगे है। वो हर टीम के खिलाफ रन बना रहे है और उनका बल्ला अभी रुकने का नाम नहीं ले रहा है। लेकिन लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी वर्षों से रही है और उन्हें इससे बचना होगा। Gill को ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज Mitchell Starc से बचकर रहना होगा। Starc और Gill अभी तक 2 बार आमने सामने आए है और स्टार्क ने 39 गेंदों मे 2 बार गिल को पवेलियन का रास्ता दिखाया है।

K L Rahul: एडम जम्पा से बचना होगा

ऑस्ट्रेलियाई टीम की पिछली 2 वनडे सीरीज को जीत का मुख्य कारण उनके लेग स्पिनर Adam Zampa थे। जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को चित्त कर दिया था। जिसमें शानदार फॉर्म में चल रहे K L Rahul भी शामिल है। राहुल और एडम का वनडे में अभी तक 8 बार आमना सामना हुआ है और एडम का पलड़ा राहुल के ऊपर भरी है। एडम ने राहुल को 8 पारियों में 4 बार चलता किया है। जबकि इस दौरान वो सिर्फ 19.75 के औसत और 84.94 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए है।

भारतीय तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah से दुनिया भर के बल्लेबाज खौफ खाते है। और उनको खेलने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर David Warner उनको बड़े आराम से खेलते है। दोनों खिलाड़ी ने अभी तक आपस में 12 बार वनडे में आमना सामना किया है जिसमें वार्नर का पलड़ा बहुत भारी है। वार्नर ने बुमराह की 112 गेंदों मे 102 रन बनाए है और अभी तक एक बार भी बुमराह से आउट नहीं हुए है। अगर भारतीय टीम को ये सीरीज जीतनी है तो उन्हें ये बैटल जीतने होंगे। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।