Australia Tour Of India 2023, Sanju Samson, Obed McCoy
News

Australia Tour Of India 2023: ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ सीरीज में पहला मैच जीतना बना काल, जानिए क्या है वजह

Australia Tour Of India 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज शुरू होने वाली है। वर्ल्ड कप से ठीक पहले ये दोनों टीमों के लिए तैयारी का बहुत अच्छा मौका है। दोनों टीमें ही इस सीरीज से अपने आप को आंकने की कोशिश करेंगी कि वो वर्ल्ड कप के लिए कितनी तैयार है।

Australia Tour Of India 2023: ऑस्ट्रेलिया ही भारत को हरा सकी है

दोनों टीमों के बीच हमेशा काफी टक्कर देखने को मिलती है। ऑस्ट्रेलिया ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने भारत को उसके घर में बीते 8 सालों में वनडे सीरीज में हराया है। ऑस्ट्रेलिया ने एक बार नहीं बल्कि 2 बार भारतीय टीम को वनडे सीरीज में धूल चटाई है। लेकिन दोनों टीमों के बीच हुई पिछली 5 सीरीज में बड़ा ही खास संयोग देखने को मिला है।

दोनों टीमों ने 2019 से लेकर अभी तक खेली पिछली 5 सीरीज में 4 बार ऐसा हुआ है कि जिस टीम ने शुरुआती मैच जीता है वो सीरीज जीतने में नाकामयाब रही है। सिर्फ 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने बढ़त बनाने के बावजूद सीरीज जीती थी।

Australia Tour Of India 2023: 2019 से हुई थी शुरुआत

साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचों की वनडे सीरीज हुई थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहला मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली थी लेकिन भारतीय टीम ने आखिरी 2 मैच जीतते हुए सीरीज अपने नाम कर ली थी। यह भारतीय टीम की ऑस्ट्रेलिया में पहली वनडे सीरीज जीत भी थी।

जबकि इसी साल मार्च में भारत में 5 मैचों की सीरीज खेली गई थी। भारतीय टीम ने शुरुआती 2 मैच जीत लिए थे और लग रहा था कि सीरीज आराम से जीत जायेगी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने वापसी करते हुए सीरीज 3–2 से अपने नाम की थी।

Australia Tour Of India 2023: 10 विकेटों से हारने के बावजूद किया कमबैक

साल 2020 की शुरुआत में भारत में 3 मैचों की सीरीज खेली गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच 10 विकेटों से जीता था जबकि भारतीय टीम ने आखिरी 2 मैच जीतकर सीरीज जीत ली थी।

इसी साल की शुरुआत में भारत में 3 मैचों की सीरीज खेली गई थी। भारतीय टीम ने पहला मैच जीता लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आखिरी के 2 मैच जीतकर सीरीज जीती थी। इसलिए इस बार ये देखना दिलचस्प रहेगा कि ये ट्रेंड कायम रहेगा या फिर टूट जायेगा। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।