Australia Tour Of India 2023, Glenn Maxwell, Alex Carey
News

Australia Tour Of India 2023: Mitchell Marsh और Glenn Maxwell के दमदार प्रदर्शन के चलते ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिखाई हकीकत

Australia Tour Of India 2023: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वनडे सीरीज के आखिरी मैच में 66 रनों से हराकर अपना पहला मैच जीत लिया। भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज पहले ही 2–0 से अपने नाम कर ली थी। भारत ने K L Rahul के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2–0 से धूल चटा दी थी।

Australia Tour Of India 2023: मार्श और वार्नर ने दी अच्छी शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस सीरीज में पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने अपनी लगभग मजबूत टीम उतारी। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बहुत अच्छी रही। डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने शुरुआत में ही भारतीय तेज गेंदबाजों को बैकफुट में ढकेल दिया।

वॉर्नर ने सीरीज का लगातार तीसरा पचासा पूरा किया। लेकिन वो पचासा मारने के बाद आउट हो गए। हालांकि मार्श और स्मिथ इस बार पिछले मैच की तरह गलती करने के मूड में नहीं थे। दोनों ने नई गेंद का भरपूर फायदा उठाया और लगभग 11वें ओवर में ही टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुंचा दिया।

Steve Smith: फिर से शतक नहीं मार पाए स्मिथ और मार्श 

स्मिथ और मार्श को कोई भी भारतीय गेंदबाज परेशान करता हुआ नजर नहीं आ यह था। हालांकि राजकोट की उमस भरी गर्मी ने दोनों को परेशानी में जरूर डाला। दोनों बल्लेबाज डीहाइड्रेट न हो इसलिए हर ओवर में बाहर से पानी आ रहा था।

देखते ही देखते दोनों बल्लेबाजों ने अपना पचासा पूरा कर लिया। इसके बाद तो दोनों बल्लेबाजों ने रन भागने की बजाय बाउंड्री मारने में विश्वास रखा और बड़ी आसानी से बाउंड्री पार करा रहे थे। लेकिन मार्श शतक मारने से 4 रन पहले ही कुलदीप यादव का शिकार हो गए। स्मिथ भी एक बार फिर शतक जड़ने से चूक गए। और सिराज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए।

Marnus Labuschange: वर्ल्ड कप टीम में ठोकी दावेदारी

इन दोनों के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने लगातार अंतराल में अपने विकेट गंवाती रही। लेकिन एक छोर पर Marnus जमे हुए थे और स्कोरबोर्ड चलाने में लगे हुए थे। Marnus ने आखिरी में ऑस्ट्रेलिया को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचा दिया जिसका पीछा करना मुश्किल था। ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए।

इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम इस मैच में नई सलामी जोड़ी के साथ उतरी। सुंदर और रोहित ने ओपनिंग का जिम्मा संभाला। रोहित बहुत अच्छी लय में नजर आ रहे थे और उन्होंने सभी गेंदबाजों की जमकर कुटाई की। सुंदर भी उनका अच्छा साथ से रहे थे लेकिन पावरप्ले के बाद सुंदर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए।

Virat Kohli: पुराने समय की तरह खेलें रोहित और विराट

विराट और रोहित ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर कोई रहम नहीं किया। और लग रहा था कि 2013 की तरह एक बार फिर ये दोनों बल्लेबाज 350 के लक्ष्य को बौना साबित कर देंगे। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाया और डॉट गेंदों से दबाव बनाना शुरू किया। जिसका असर ये हुआ कि रोहित और विराट बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में मैक्सवेल का शिकार हो गए।

भारतीय टीम अभी भी मैच में आगे चल रही थी और मैच जिताने का जिम्मा राहुल और श्रेयस के ऊपर था। दोनों ने जैसी शुरुआत की थी उसे देखकर लग रहा था कि वो मैच जीता देंगे। लेकिन राहुल एक बार फिर जल्दबाजी कर बैठे और अपना विकेट फेंक के चले गए।

Suryakumar Yadav: मुश्किल पिच और कठिन परिस्थितियों में कभी नहीं चलते सूर्यकुमार यादव

पिच बल्लेबाजी करने के लिए लगातार मुश्किल होती जा रही थी और फिर सूर्यकुमार यादव इस मुश्किल पिच पर जल्दी आउट हो गए। और भारतीय टीम मैच जीतने का ख्वाब छोड़ चुकी थी। श्रेयस ने उसके बाद कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन वो भी मैक्सवेल की गेंद में आउट हो गए।

रविंद्र जडेजा अकेले आखिरी तक खड़े रहे लेकिन वो कुछ भी नहीं कर सके। क्योंकि दूसरे छोर पर कोई भी अच्छा बल्लेबाज नहीं था जो उनका अच्छे से साथ दे सकें। उन्होंने आखिरी में भारतीय टीम के हार का अंतर जरूर कम कर दिया। भारतीय टीम 286 रनों में ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट मैक्सवेल ने लिए।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।