Australia Tour Of India 2023, Shreyas Iyer
News

Australia Tour Of India 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच में घटी अजीबोगरीब घटना, कैच आउट होने के बाद भी बल्लेबाज को दिया गया नॉटआउट, जानिए क्या है वजह

Australia Tour Of India 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे वनडे मैच में कुछ ऐसा देखने को मिला जिस पर यकीन करना बहुत मुश्किल है। भारतीय टीम के बल्लेबाज Shreyas Iyer को आउट होने के बाद भी दोबारा से खेलने का मौका दिया है।

Australia Tour Of India 2023: श्रेयस को मिला जीवनदान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे वनडे मैच में भारतीय पारी के 31वें ओवर में कुछ हैरतंगेज घटना देखने को मिली। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज Sean Abott की 31वें ओवर की तीसरी गेंद थी। Abott ने स्लोअर गेंद फेंकी जिसको श्रेयस समझ नहीं पाए और अपना शॉट जल्दी खेल बैठे। 

एबॉट ने अपने फॉलो थ्रू में दांए तरफ डाइव लगाते हुए शानदार कैच पकड़ लिया। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी विकेट का जश्न मनाने लगे और भारतीय कप्तान K L Rahul बल्लेबाजी के लिए मैदान में आ गए थे। लेकिन इसी बीच थर्ड अंपायर ने कैच का रिप्ले देखना शुरू किया।

Sean Abott: कैच को कंट्रोल नहीं कर पाए एबॉट

रिप्ले में पहली बार में दिख रहा था कि एबॉट ने क्लीन कैच पकड़ा है। लेकिन दूसरे एंगल सेदेखा गया तो कैच तो क्लीन पकड़ा गया था लेकिन डाइव लगाते समय वो पूरी तरह से कैच को कंट्रोल नहीं कर पाए थे। कैच करने के दौरान उनकी अंगुलिया गेंद के नीचे नहीं थी और गेंद जमीन में छू रही थी जिसकी वजह से थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दे दिया।

हालांकि श्रेयस ने इसके बाद एबॉट की अगली गेंद को पुल करके चौका बटोरा लेकिन उसकी अगली ही गेंद में बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वो डीप मिड विकेट में कैच आउट हो गए। श्रेयस ने आउट होने के पहले शतक जड़ दिया था।

Ashes 2023: मिचेल स्टार्क के साथ भी यही हुआ था

ऑस्ट्रेलिया के साथ इस प्रकार की घटना पिछले कुछ महीनों के अंदर दूसरी बार हुई है। जब उन्होंने कोई कैच क्लीन पकड़ा है लेकिन वो उसके कंट्रोल में नहीं होने की वजह से बल्लेबाज को नॉट आउट दिया गया हो।

इसके पहले एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने इंग्लिश बल्लेबाज बेन डकेट का फाइन लेग से भागते हुए कैच पकड़ा था। लेकिन डाइव लगाते समय गेंद उनके नीचे जमीन पर छू रही थी जिसकी वजह से डकेट को भी नॉट आउट दिया गया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।