News

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच ऑस्ट्रेलिया को आई रास, वैसी ही पिच बनाने की तैयारी

क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए दोनों टीमों के नाम फाइनल होने से पहले ही टूर्नामेंट के दौरान पिच टॉक ने चर्चा पर कब्जा कर लिया था। सेमीफाइनल के बाद से पिच की प्रकृति के बारे में काफी चर्चा हुई जो विश्व कप के नॉकआउट मैचों में देखी जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में भारत को अहमदाबाद में धीमी और सुस्त विकेट की कीमत चुकाते हुए देखकर, महान रिकी पोंटिंग ने फाइनल के लिए पिच की तैयारी के मामले में मेजबान टीम की ‘सामरिक गलती’ को खारिज कर दिया।

यह ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस थे जिन्होंने टॉस जीता और पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। जब भारत के कप्तान रोहित शर्मा से उनकी पसंद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। जबकि दोनों कप्तानों को टॉस से वह मिल गया जो वे चाहते थे, यह ऑस्ट्रेलियाई पक्ष का आकलन था जिसने लाभांश का भुगतान किया।

मैच के दौरान कमेंटरी करते हुए रिकी पोंटिंग ने कहा, “आज उपमहाद्वीप की परिस्थितियां बहुत अच्छी थीं।” “एक विकेट की तैयारी जो शायद पूरी तरह से निष्पक्ष रूप से भारत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है।”इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना है कि यह पिच की प्रकृति थी जिसने ऑस्ट्रेलिया को भारत को हराने का मौका दिया, जो फाइनल तक टूर्नामेंट में अजेय था।

वॉन ने ऑस्ट्रेलिया की कमेंट्री में कहा-रणनीतिक रूप से वे बहुत चतुर टीम हैं। उनके पास स्पष्ट रूप से एक बहुत ही चतुर थिंक टैंक है। मुझे नहीं लगता कि वे 320 की टीम हैं, वे 280 की टीम हैं और इस तरह की पिच तैयार करने से ऑस्ट्रेलिया को मौका मिला।

उन्होंने वही किया जो पैट कमिंस ने कहा था-उन्होंने भीड़ को चुप करा दिया है। उन्होंने इसे बहुत अच्छे तरीके से किया है। मैं किसी को नहीं जानता जिसने सोचा था कि ऑस्ट्रेलिया के लक्ष्य तक पहुंचने के साथ ही खेल 43 ओवर में खत्म हो जाएगा। वॉन ने जोर देकर कहा।

स्काई स्पोर्ट्स पर इंग्लैंड के एक अन्य पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने परिणाम पर विचार किया। उनका मानना है कि भारत की लंबी पूंछ के कारण ही विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी बीच के ओवरों में कड़ी मेहनत नहीं कर सके। हुसैन के अनुसार सर्वांगीण विकल्पों की कमी ने भारत के मामले को नुकसान पहुंचाया है। हुसैन ने स्काई स्पोर्ट्स पर कहा, “भारत अभी भी एक महान टीम है – लेकिन पिच ने ऑस्ट्रेलिया को इसमें शामिल कर लिया।”