Asian Games 2023 Women Cricket Final |
News

Asian Games 2023 Women Cricket Final: एशियन गेम्स में पहला स्वर्ण पदक भारत की महिला क्रिकेट टीम के नाम, फाइनल में श्रीलंका को 19 रनों से हराया

Asian Games 2023 Women Cricket Final: एशियन गेम्स 2023 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की जोश से भरी युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न केवल स्वर्ण पदक जीता, बल्कि यह साबित भी किया कि वह आज के समय में श्रेष्ठ टीम हैं। हांगझोऊ में सोमवार को फाइनल मैच में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर गोल्ड मेडल मैच को अपने नाम किया।

Asian Games 2023 Women Cricket Final: 2010 और 2014 में भी हुए थे क्रिकेट मुकाबले, लेकिन भारत की टीम नहीं गई थी

फाइनल मुकाबला पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हांगझोऊ स्थित झेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी पिंगफेंग क्रिकेट फील्ड में खेला गया। एशियन गेम्स 2023 महिला क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का सामना श्रीलंका से हुआ। इस जीत के साथ ही एशियाई खेल के क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत ने अपना पहला पदक हासिल किया। इससे पहले 2010 और 2014 में भी इस प्रतियोगिता में क्रिकेट मैच खेला गया था, लेकिन तब भारत ने अपनी कोई टीम नहीं भेजी थी।

Asian Games 2023 Women Cricket Final: टॉस भारत ने जीता और पहले बल्लेबाजी की

भारत बनाम श्रीलंका फाइनल में भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 116 रनों का स्कोर खड़ा किया।

Also Read: 2023 TIME100 Next: Emerging Leaders Shaping the World: आक्रामकता और हुनर से महिला क्रिकेट को बना दिया मूल्यवान, हरमनप्रीत कौर ऐसे बनी Leader

जीत के लिए 117 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 97 रन ही बना सकी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा सिर्फ 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं।

इसके बाद टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना ने जेमिमा रोड्रिग्स के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 67 गेंदों में 73 रनों की साझेदारी हुई।

इस दौरान स्मृति मंधाना ने 45 गेंदों में 46 रनों की पारी खेली। जेमिमा ने भी 42 रनों का योगदान दिया। इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका।

प्रतियोगिता का अपना पहला मैच खेल रही भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर भी टीम के लिए अपने बल्ले से ज्यादा कुछ नहीं कर सकीं और वह सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गईं।

श्रीलंका की ओर से उदेशिका प्रबोधनी, सुगंधिका कुमारी और इनोका रनाविरा ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

जीत के लिए 116 रनों का बचाव करने उतरी भारतीय टीम के गेंदबाजों ने श्रीलंका की टीम को लगातार तीन शुरुआती झटके दिए जिसके बाद श्रीलंका की टीम का स्कोर 14-3 हो गया। भारत की ओर से तीनों विकेट तेज गेंदबाज तितास साधु ने लिए।

श्रीलंकाई बल्लेबाज हसिनी परेरा और नीलाक्षी डिसिल्वा ने टीम को शुरुआती झटके से उबारा और चौथे विकेट के लिए 33 गेंदों में 36 रनों की साझेदारी निभाई।

पिंगफेंग क्रिकेट फील्ड की पिच काफी धीमी हो गई थी जिसके कारण श्रीलंकाई बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों के सामने रन बनाने में संघर्ष करना पड़ रहा था।

इसका फायदा उठाते हुए भारतीय गेंदबाजों ने विपक्षी बल्लेबाजों पर लगातार दबाव बनाए रखा। चमारी अटापट्टू की अगुवाई वाली टीम ने एक और अहम पार्टनरशिप की। इस बार ओशादी रनासिंघे और नीलाक्षी डिसिल्वा ने पांचवें विकेट के लिए 38 गेंदों में 28 रन जोड़ कर टीम की पारी को आगे बढ़ाया।

भारतीय गेंदबाज पूजा वस्राकर ने श्रीलंका की इस बढ़ती साझेदारी को तोड़ कर टीम को अहम सफलता दिलाई।

अब यहां से श्रीलंका की टीम को जीत के लिए 18 गेंदों में 33 रनों की जरूरत थी। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने सधी हुई गेंदबाजी का मुजाहिरा पेश किया और श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर अंकुश लगाते हुए 97 रनों पर रोक दिया।

भारत की ओर से तितास साधु ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके तो वहीं दीप्ती शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, देविका वैद्द ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।