Asia Cup 2023, Shubhman Gill
News

Asia Cup 2023: भारतीय बल्लेबाज ‘Shubhman Gill’ का शतक भी नहीं बचा पाया ‘Team India’ की इज्जत

Asia Cup 2023: बांग्लादेश ने भारत को एशिया कप में 4200 दिनों बाद हराकर अपनी भारत के खिलाफ एशिया कप में दूसरी जीत दर्ज कर ली है। बांग्लादेश आखिरी बार भारत के खिलाफ 2012 में जीती थी तब क्रिकेट के भगवान कहलाने वाले भारत के Sachin Tendulkar ने शतकों का शतक जमाया था। और उस मैच में मैन ऑफ द मैच Shakib Al Hassan थे। और आज जब Shubhman Gill ने शतक मारा है और इसके बावजूद बांग्लादेश मैच जीती है तब भी मैन ऑफ द मैच Shakib Al Hassan ही बने है।

Shakib Al Hasan: कप्तान ने खेली कप्तानी पारी 

Shakib इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जो भारत के खिलाफ मिली एशिया कप में दोनों जीतों का हिस्सा रहे हैं। वो न सिर्फ उन जीतों का हिस्सा रहे है बल्कि जीत दिलाने में अहम भूमिका भी निभाई है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत ने डेड रबर मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में 5 बदलाव किए ताकि अन्य खिलाड़ियों को भी वर्ल्ड कप के पहले परखा जा सकें।

भारतीय कप्तान Rohit Sharma का फैसला बिलकुल सही भी साबित हुआ। तेज गेंदबाज Mohammad Shami ने तीसरे ही ओवर में Litton Das को बिना खाता खोले बोल्ड कर दिया। Shami के बाद अब बारी थी Shardul Thakur की। Shardul ने भी टॉप 3 के अन्य बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी।

Axar Patel: गेंदबाजी से किया प्रभावित 

इस एशिया कप में बांग्लादेश के शतकवीर Mehindy Hasan Miraj ने अच्छी शुरुआत की। लेकिन Axar Patel ने उनको भी चलता कर दिया। बांग्लादेश की टीम 59 रनों पर 4 विकेट गवांकर संकट में नजर आ रही थी। लेकिन कप्तान Shakib Al Hasan ने संघर्ष जारी रखा और Towhid Hridoy के साथ शतकीय साझेदारी कर डाली।

इस साझेदारी में भारतीय फील्डरों का भी अहम योगदान था। उन्होंने आसान आसान से कैच छोड़े जिसकी वजह से यह साझेदारी भारत के हाथ से मैच छीन के ले जा रही थी। इस साझेदारी केपी तोड़ने का काम एक बार फिर Shardul Thakur ने किया। Shardul ने Shakib को 80 रनों पर ही चलता कर दिया।

Asia Cup 2023: पुछल्ले बल्लेबाज बने समस्या

एक बार फिर भारतीय गेंदबाज बांग्लादेश के ऊपर हावी हो रहे थे। लेकिन सालों से चली आ रही भारतीय गेंदबाजी की कमजोरी एक बार फिर से उजागर हो गई। बांग्लादेश के पुछल्ले बल्लेबाजों ने मिलकर सम्मानजनक स्कोर बना दिया। जिसमें Nasum Ahmad और Mahidy Hasan का बड़ा रोल था।

बांग्लादेश ने 50 ओवरों में 265 रन बोर्ड पर लगा दिए। भारत की तरफ से Shardul Thakur सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने 10 ओवरों में 65 रन देकर 3 विकेट चटकाए। बांग्लादेश की टीम ने 56 रनों पर 4 विकेट से 265 रन बनाकर अच्छी रिकवरी कर ली थी।

Rohit Sharma: फिर सस्ते में निपट गए कप्तान

266 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। कप्तान Rohit Sharma दूसरी हो गेंद पर डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज Tanzim Hasan की गेंद पर कैच आउट हो गए। Tanzim यही नहीं रुके और भारत की तरफ से डेब्यू कर रहे Tilak Varma को अपने दूसरे ओवर में बोल्ड कर दिया।

आपको बता दें, कि यह पहली बार नहीं है जब Tanzim ने Tilak को आउट किया है। इसके पहले अंडर 19 वर्ल्ड कप में भी Tanzim Tilak को आउट कर चुके है। चोट से वापसी के बाद लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे K L Rahul और Shubhman Gill ने दबाव को सोखते हुए पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया।

K L Rahul: ज्यादा डिफेंसिव होना बनी समस्या

Rahul इस मैच में थोड़े सुरक्षात्मक तरीके से खेल रहे थे और रन रेट का दबाव बढ़ते ही वो गलत शॉट खेलकर आउट हो गए। Ishan Kishan भी इस मैच में कुछ नहीं कर सके। टी20 क्रिकेट में आग लगाने वाले Suryakumar Yadav ने एक बार फिर वनडे में मिले मौके को बर्बाद कर दिया है।

वो टी 20 की फ्लैट पिचों में किसी भी गेंदबाज को नचा नचा कर मरते है लेकिन जहां उन्हें थोड़ी कठिन परिस्थिति मिली वो खुद ही नाचने लगे। Suryakumar ऐसे बल्लेबाजी कर रहे थे जैसे कोई पुछल्ला बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहा है। उन्होंने बचते बचाते 26 रन बनाए। और Shakib Al Hasan की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

Shubhman Gill: गिल ने बनाया बल्लेबाजी को आसान

Shubhman Gill एक छोर पर ऐसे बल्लेबाजी कर रहे थे जैसे वो किसी दूसरी पिच पर बल्लेबाजी कर रहे हो। वो भारत को इस मैच में अपनी बल्लेबाजी के दम पर बनाए हुए थे। लगातार गिरते हुए विकेटों को देखकर Gill ने अपना गियर बदला और इस साल का 6वा शतक जड़ दिया।

हालांकि बढ़ते रन रेट और दूसरी तरफ से रन न आने की वजह से Gill गलती कर बैठे और Mahidy को लगातार दूसरा छक्का मारने के चक्कर में वो आउट हो गए। Gill ने 121 रनों की शानदार पारी खेली।

Shardul Thakur: अक्षर और ठाकुर नहीं कर पाए काम

Gill के आउट होने के बाद टीम इंडिया को 38 गेंदों मे 56 रनों की जरूरत थी। Axar Patel और Shardul Thakur क्रीज पर मौजूद थे। दोनों ने मिलकर टीम को लक्ष्य के पास ले जाने की कोशिश की। जिसमें वो सफल भी हुए। भारतीय टीम को अंतिम 2 ओवरों में 17 रनों की जरूरत थी और उसके 3 विकेट बाकी थे।

ऐसा लग रहा था कि Shardul और Axar को जिस काम के लिए टीम मैनेजमेंट इतना बैक करती है वो काम वो आज करके दिखा देंगे। दोनों को नीचे कुछ तेजी से रन बनाने के लिए टीम मैनेजमेंट बैक करती है ताकि फसे हुए मैच में उनकी बल्लेबाजी काम आ जाए।

Mustafizur Rahman: रहमान को मारना बहुत मुश्किल

Muatafizur Rehman ने 49वें ओवर में दोनों बल्लेबाजों को आउट करके भारत की बची खुची उम्मीदें भी तोड़ दी। आखिरी ओवर में Tanzim ने अपनी धीमी गेंदों से Shami को न सिर्फ छकाया बल्कि उन्हें आउट भी कर दिया। और बांग्लादेश की टीम 6 रनों से मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में 2 अंको के साथ अपना सफर खत्म किया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।