Asia Cup 2023, Rohit Sharma, Ishan Kishan
News

Asia Cup 2023: एशिया कप के लिए श्रीलंका पहुंची Team India

Asia Cup 2023: भारतीय टीम Rohit Sharma के नेतृत्व में एशिया कप खेलने के लिए श्रीलंका पहुंच चुकी है। टीम इंडिया को 2 सितंबर को अपने एशिया कप के सफर की शुरुआत करनी है। भारत का पहला मैच अपने धुर विरोधी पाकिस्तान के साथ खेलना है। हालांकि एशिया कप इस बार दो देशों में आयोजित किया जा रहा है। पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों देश मिलकर एशिया कप को होस्ट कर रहे हैं।

Asia Cup: 15 सालों बाद एशिया कप वापस लौटा पाकिस्तान

एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त को पाकिस्तान और नेपाल के मैच के साथ हुई। पाकिस्तान में लगभग 15 सालों बाद एशिया कप का कोई भी मैच खेला जा रहा है। साल 2008 में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच आखिरी बार एशिया कप का मैच पाकिस्तान में खेला गया था। पाकिस्तान में श्रीलंका टीम के खिलाड़ियों पर हमला होने की वजह से किसी भी टीम ने वहां जाने से मना कर दिया था। जिसकी वजह से पाकिस्तान में एशिया कप का आयोजन नहीं होता है।

इस बार एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के पास थी लेकिन भारत ने पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया था। जिसकी वजह से दो देशों में एशिया कप खेला जा रहा है। भारतीय टीम 31 अगस्त से श्रीलंका में अभ्यास शुरू कर देगी। ताकि परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाया जा सकें।

Rohit Sharma: खिताब जिताने की जिम्मेदारी रोहित के कंधो पर

भारतीय टीम वनडे फॉर्मेट में एशिया कप की चैंपियन है और वो अपना खिताब भी बचाने की कोशिश करेगी। साल 2018 में भारत ने बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता था। तब एशिया कप में टीम की कमान रोहित शर्मा के पास थी क्योंकि विराट कोहली ने आराम लिया था। एशिया कप से पहले भारतीय टीम के लिए बुरी खबर भी सामने आई है। विकेटकीपर बल्लेबाज K L Rahul चोट के चलते शुरुआती कुछ मैचों में टीम का हिस्सा नहीं हो पाएंगे।

राहुल की जगह बैकअप कीपर Ishan Kishan को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा। जबकि Shreyas Iyer भी लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी करते हुए नजर आएंगे। श्रेयस इस साल के शुरुआत में ही चोटिल हो गए थे जिसके बाद से उन्होंने कोई भी मैच नहीं खेला है। रोहित शर्मा के डेप्युटी के रूप में Hardik Pandya रहेंगे। अगर भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जीतना है तो उन्हें एशिया कप से ही शुरुआत करनी पड़ेगी।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।