Asia Cup 2023, Rohit Sharma
News

Asia Cup 2023: Asia Cup 2023 के फाइनल में मंडरा रहा है बारिश का खतरा, मैच न होने की स्थिति में कौन उठाएगा ट्रॉफी

Asia Cup 2023: भारत और श्रीलंका के बीच होने वाले एशिया कप के फाइनल में बारिश का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मैच वाले दिन रुक रुक कर बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।

Asia Cup 2023: 90% बारिश का अनुमान

फाइनल वाले दिन अगर मौसम विभाग की माने तो 90% बारिश का अनुमान लगाया गया है। अगर मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित होती है तो आज 50 ओवरों का मैच पूरा होना बहुत मुश्किल हो जायेगा। मौसम विभाग ने अभी तक जितनी भी भविष्यवाणी इस एशिया कप में की है वो लगभग सही ही साबित हुई है।

इस बार भी अगर मौसम विभाग की बात सही हुई तो मैच का नतीजा उसी दिन आना थोड़ा मुश्किल होगा। हालांकि बारिश को देखते हुए पहले ही फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया था। ताकि बारिश की स्थिति में मैच अगले दिन पूरा कराया जा सके।

Team India: भारत के मुकाबलों में ही बारिश ने डाला खलल 

भारत ने इस एशिया कप में अभी तक जितने भी मैच खेले हैं। उनमें बांग्लादेश के मैच को छोड़ दे तो बाकी सभी बारिश से प्रभावित जरूर रहे हैं। भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ था और वो बारिश की वजह से रद्द हो गया था। जबकि बाकी मुकाबले बारिश की वजह से छोटे हो गए थे।

जबकि पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा मुकाबला तो रिजर्व डे वाले दिन पूरा हुआ था। इसलिए भारत वाले मैच में बारिश खलल तो डालेगी लेकिन उससे कितना नुकसान होगा ये अभी नहीं कहा जा सकता है।

M S Dhoni: आखिरी बार भारत रहा था हावी

भारत और श्रीलंका की टीम आपस में लगभग 13 सालों बाद फाइनल में भिड़ेंगी। इसके पहले दोनों टीमें साल 2010 में आपस में फाइनल खेली थी तब भारतीय टीम ने M S Dhoni के नेतृत्व में एशिया कप अपने नाम किया था। उसके बाद से दोनों टीमें कभी फाइनल में आमने सामने नहीं। आई है।

दोनों टीमों ने अभी तक आपस में 8 बार फाइनल मुकाबले खेले हैं। जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है। भारत ने आपस में हुए फाइनल में 5 बार एशिया कप का खिताब जीता है जबकि श्रीलंका ने 3 बार खिताब अपने नाम किया है।

Asia Cup 2023: भारत ने जीते हैं सबसे ज्यादा खिताब

इन दोनों टीमों ने आपस में ही नहीं बल्कि सबसे ज्यादा बार एशिया कप का खिताब भी अपने नाम किया है। भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार तो वहीं श्रीलंका ने 6 बार एशिया कप का खिताब जीता है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।