Asia Cup 2023, Rashid Khan
News

Asia Cup 2023: मिस कैलकुलेशन की वजह से अफगानिस्तान का ‘Asia Cup 2023’ से पत्ता कटा

Asia Cup 2023: Asia Cup 2023 के आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में श्रीलंका ने रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को 2 रनों से हराकर सुपर 4 के लिए क्वालिफाई कर लिया है। अफगानिस्तान की टीम मैनेजमेंट ने लक्ष्य का पीछा करते समय कैलकुलेशन में छोटी सी गलती कर दी जो बाद में उनको बहुत भारी पड़ी।

अफगानिस्तान को जीत के लिए 1 गेंद में 3 रनों की जरूरत थी और Mujeeb Ur Rehman स्ट्राइक पर थे। जिन्होंने कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान की तरफ से सबसे तेज पचासा जड़ा था। आखिरी ओवर में 3 रन बचाने के लिए श्रीलंका के कप्तान ने Dhananajay DeSilva के ऊपर भरोसा दिखाया।

Fazal Haq Farookhi: जानकारी न होना बना हार की वजह

DeSilva ने पहली ही गेंद में मुजीब को आउट कर दिया। लेकिन अफगानिस्तान अभी भी क्वालीफाई कर सकती थी अगर वो इस ओवर में 3 की जगह पर 9 रन बना देती। लेकिन अफगानिस्तान की टीम मैनेजमेंट को इस बारे में बिल्कुल भी भनक नहीं थी। Fazal Haq Farookhi ने 2 गेंद डिफेंस करके इस ओवर में अपना विकेट बचाने की कोशिश की। ताकि Rashid अगले ओवर में मैच जीता सके। लेकिन अगली ही गेंद में वो एलबीडब्ल्यू आउट हो गए और श्रीलंका ने ये मैच 2 रनों से जीत लिया। Dhananjay अपने कप्तान के फैसले पर बिल्कुल खरे उतरे। शानदार अर्धशतक लगाने के लिए Kushal Mendis को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

यह पहली बार नहीं है जब किसी टीम ने कैलकुलेशन में गलती करने की वजह से अगले चरण में क्वालिफाई करने का मौका गवां दिया है। इसके पहले भी ऐसा हो चुका है। जब साउथ अफ्रीका की टीम ने वर्ल्ड कप 2003 में गलत कैलकुलेशन की वजह से सेमीफाइनल में जगह बनाने का मौका मिस कर दिया था।

Asia Cup 2023: साउथ अफ्रीका भी कर चुकी है गलती

मैच के आखिरी कुछ ओवर बाकी थे और बारिश का अनुमान था। साउथ अफ्रीका की टीम डकवर्थ लुईस नियम के तहत रनों के लिहाज से उस समय बराबरी पर चल रही थी और उस समय स्ट्राइक पर मौजूद Mark Boucher और न ही टीम मैनेजमेंट में से किसी को भी इस बात की भनक थी कि उनका स्कोर डीएलएस के अनुसार बराबरी पर है। बाउचर ने आखिरी गेंद को डिफेंस किया और उसी गेंद के बाद बारिश की वजह से मैच संभव नहीं हो पाया। साउथ अफ्रीका की टीम तभी आगे के लिए क्वालिफाई कर सकती थी जब वो डीएलएस के अनुसार 1 रनों से आगे होना चाहिए था।

जब मैच का नतीजा आया तब मैच ड्रॉ हो चुका था और नेट रनरेट की वजह से साउथ अफ्रीका की टीम आगे क्वालिफाई नहीं कर पाई थी। जिसके बाद साउथ अफ्रीका के बोर्ड ने कप्तान Hansie Cronje की कप्तानी छीन ली गई थी।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।