Asia Cup 2023, Mohammad Siraj, Team India
News

Asia Cup 2023: Mohammad Siraj की घातक गेंदबाजी के चलते भारत ने जीता 8वां एशिया कप

Asia Cup 2023: भारतीय टीम ने श्रीलंका को एशिया कप के फाइनल में 10 विकेटों से हराकर अपना 8वां फाइनल जीत लिया है। इस जीत के साथ भारत ने अपनी वर्ल्ड कप की दावेदारी भी मजबूत कर दी है। भारत सबसे ज्यादा एशिया कप जीतने वाली टीम भी टीम भी बन गई है।

Jasprit Bumrah: बुमराह ने की थी विकेट लेने की शुरुआत

श्रीलंका की शुरुआत बहुत खराब रही और Kushal Perara पहले ही ओवर में Jasprit Bumrah का शिकार हो गए। श्रीलंका की टीम 5 विकेटों पर 12 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। ऐसा लग रहा था कि शायद कप्तान Dasun Shanaka आज कप्तानी पारी खेलकर श्रीलंका को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा देंगे। लेकिन Siraz ने अगले ओवर में उन्हें भी बोल्ड करके पवेलियन की राह दिखा दी।

Siraz ने मात्र 15 गेंदों के अंदर अपना पांच विकेट हॉल पूरा कर लिया। Kushal Mendis ने Dunith Wellalage के साथ मिलकर टीम को संभालने की कोशिश की। जिसमें वो थोड़ी देर तो भारतीय गेंदबाजों का सामना कर पाए लेकिन उसके बाद वो भी पवेलियन लौट गए।

Hardik Pandya: पांड्या ने की पारी समाप्त

Hardik Pandya भी विकेट लेने में पीछे नहीं रहे। उन्होंने भी अपनी शॉर्ट पिच बॉलिंग से Wellalage को चलता किया। और अंत में Matheesa Pathirana का विकेट लेकर श्रीलंका की पारी को 50 रनों पर समेट दिया।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 6 विकेट Siraj ने लिए। 51 रनों का पीछा करने आई भारतीय टीम ने सलामी जोड़ी में बदलाव किया। Shubhman Gill के साथ Ishan Kishan ओपनिंग करने आए। दोनों के ऊपर लक्ष्य का कोई दबाव नहीं था और उन्होंने अपना नेचुरल गेम खेलना शुरू किया। दोनों ने बिना किसी समय को बर्बाद करे लंका के गेंदबाजों पर आक्रमण शुरू कर दिया।

Mohammad Siraj: सिराज के आगे कोई नहीं चल सका

Gill ने 27 और Ishan ने 23 रन बनाकर भारतीय टीम को आसानी से मैच जीता दिया है। श्रीलंका को कोई भी गेंदबाज गेंदबाजी से अपनी छाप नहीं छोड़ पाया। भारत ने मात्र 6.1 ओवर में ही फाइनल जीतकर खिताब अपने नाम कर लिया है। पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करने वाले Siraj को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।