Asia Cup 2023, Rashid Khan
News

Asia Cup 2023: रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराकर एशिया कप से किया बाहर

Asia Cup 2023: Asia Cup 2023 के ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में अफगानिस्तान की टीम सही कैलकुलेशन न कर पाने की वजह से सुपर 4 से बाहर हो गई है। अफगानिस्तान की टीम मैनेजमेंट ने टोटल चेस करते समय वो गलती की जिसकी वजह से साउथ अफ्रीका की टीम भी वर्ल्ड कप से बाहर हो गए थी।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। Dimuth Karunaratne और Pathum Nissanka ने मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। लेकिन दोनों बल्लेबाज सेट होने के बाद आउट हो गए। Kushal Mendis ने Charith Asalanka के साथ मिलकर टीम को बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म प्रदान कर दिया लेकिन श्रीलंका की टीम का मिडल ऑर्डर ताश के पत्ते की तरह बिखर गया।

Maheesh Theekshana: ठीक्षणा और दुनिथ ने बचाया

हालांकि आखिरी में Dunith Wellalge और Maheesh Theekshana ने मिलकर एशिया कप में 9वें विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी करके श्रीलंका को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। श्रीलंका ने 50 ओवरों में 291 रन बनाए। अफगानिस्तान को सुपर 4 में क्वालिफाई करने के लिए लक्ष्य का पीछा 37.1 ओवरों में करना था।

अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही। Rehmat Shah ने कप्तान Hasmatullah Shahidi के साथ मिलकर टीम को संकट से तो उभार दिया लेकिन सेट होने के बाद Rehmat आउट हो गए। अनुभवी बल्लेबाज Mohammad Nabi को बल्लेबाजी में प्रमोट किया गया। जिसका फायदा भी देखने को मिला।

Mohammad Nabi: नबी ने जीत छीन ली थी

Nabi ने अकेले दम पर मैच श्रीलंका के हाथों से छीन लिया था। लेकिन श्रीलंका में धैर्य बनाए रखा और शुरू में रन लुटाने वाले Wellalge ने एक ओवर में 2 विकेट लेकर मैच का रुख ही पलट दिया। अफगानिस्तान की टीम Nabi की वजह से अभी भी मैच में बनी हुई थी। अफगानिस्तान को क्वालीफाई करने के लिए 7 गेंदों मे 15 रनों की जरूरत थी।

Rashid Khan ने Wellalge के ओवर में 3 चौके जड़ दिए और अफगानिस्तान को जीत के लिए 1 गेंद में 3 रनों की जरूरत थी और Mujeeb Ur Rehman स्ट्राइक पर थे। जिन्होंने कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान की तरफ से सबसे तेज पचासा जड़ा था। आखिरी ओवर में 3 रन बचाने के लिए श्रीलंका के कप्तान ने Dhananajay DeSilva के ऊपर भरोसा दिखाया।

Asia Cup 2023: सुपर 4 में जाने का सपना टूटा 

DeSilva ने पहली ही गेंद में मुजीब को आउट कर दिया। लेकिन अफगानिस्तान अभी भी क्वालीफाई कर सकती थी अगर वो इस ओवर में 3 की जगह पर 9 रन बना देती। लेकिन अफगानिस्तान की टीम मैनेजमेंट को इस बारे में बिल्कुल भी भनक नहीं थी। Fazal Haq Farookhi ने 2 गेंद डिफेंस करके इस ओवर में अपना विकेट बचाने की कोशिश की। ताकि Rashid अगले ओवर में मैच जीता सके। लेकिन अगली ही गेंद में वो एलबीडब्ल्यू आउट हो गए और श्रीलंका ने ये मैच 2 रनों से जीत लिया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।