Asia Cup 2023, Babar Azam
News

Asia Cup 2023: Babar Azam के शतक की बदौलत पाकिस्तान ने नेपाल को रौंदा

Asia Cup 2023: एशिया कप के उदघाटन मैच में पाकिस्तान ने नेपाल को एकतरफा मुकाबले में हराकर अपने अभियान की शुरुआत कर दी है। पाकिस्तान ने नेपाल को 238 रनों के विशाल अंतर से हराकर प्वाइंट्स टेबल में टॉप कर लिया है। अभी तो एशिया कप की शुरुआत ही हुई है इसलिए प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहना आगे आने वाले मैचों के लिए बहुत जरूरी है।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही और उनके दोनों ओपनर मात्र 25 रनों पर ही पवेलियन लौट गए। कप्तान Babar Azam ने Mohammad Rizwan के साथ मिलकर टीम को संकट से उभारा। दोनों ही बल्लेबाज अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे और मैच को नेपाल के हाथों से छीनकर ले जा रहे थे।

Mohammad Rizwan: गलती कर बैठे रिजवान

मैच के 24वें ओवर में रिजवान गलती कर बैठे और रनआउट हो गए। अपने आप को थ्रो से बचाने के चक्कर में रिजवान क्रीज में पहुंचने से पहले ही उछल गए और इसका खामियाजा उन्हें अपना विकेट देकर चुकाना पड़ा। बाबर आजम बहुत अच्छी लय में नजर आ रहे थे और उन्होंने Ifhtikar Ahmad के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया।

शुरुआत में बाबर थोड़ा धीरे खेल रहे थे। क्रिकेट में कहावत है कि खरबूजे को देखकर खरबूजा भी रंग बदलता है इसी प्रकार अहमद को तेज खेलते देख बाबर ने भी अपने गियर बदल दिए। बाबर ने देखते ही देखते अपना शतक भी पूरा कर लिया और वो पाकिस्तान के वनडे के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए है। बाबर के नाम पर वनडे में 19 शतक हैं।

Babar Azam: बाबर ने फिर जड़ा शतक

शतक पूरा करने के बाद तो बाबर ने अपनी गाड़ी सीधे पांचवे गियर में ही डाल दी। अहमद भी दूसरी तरफ से बाबर का बखूभी साथ निभा रहे थे। बाबर ने अगला पचासा मात्र 20 गेंदों मे ही पूरा कर लिया। वहीं इफ्तिकार ने भी पाकिस्तान के लिए वनडे में सबसे ज्यादा उम्र में सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

हालांकि आखिरी ओवर में जब बाबर आउट हुए तब तक वो अपना काम कर चुके थे। बाबर ने 131 गेंदों मे 151 रन बनाए। पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 342 रन बनाए। नेपाल के लिए 343 रनों का पीछा करना लगभग असंभव था। वो नेपाल की पारी की शुरुआत में ही देखने को मिल गया। Shaheen Afridi ने एक बार फिर से पहले ओवर में 2 विकेट चटकाकर नेपाल की बची खुची उम्मीदें भी तोड़ दी।

Shadab Khan: शादाब ने गेंदबाजी में दिखाया दम

नेपाल के शुरुआती तीन विकेट दूसरे ओवर में ही पवेलियन लौट गए। Aarif Sheikh और Sompal Kami ने मिलकर नेपाल की पारी की सबसे बड़ी साझेदारी की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की। इसके बाद नेपाल की पारी ताश के पत्ते की तरह ढह गई। Shadab Khan ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। बाबर को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।