Asia Cup 2023
News

Asia Cup 2023 रहा घाटे का सौदा, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ACC से मांगा मुआवजा

Asia Cup 2023: एशिया कप धीरे-धीरे अपने आगाज से अंत की तरफ जा रहा है। सुपर-4 के 5 मुकाबलों के बाद एशिया कप 2023 का समापन हो जाएगा। इस बार ये बड़ा टूर्नामेंट हाईब्रिड मॉडल के आधार पर खेला जा रहा है, जिसमें एशिया कप के कुछ मैच श्रीलंका तो कुछ पाकिस्तान में  खेले जा रहे हैं लेकिन ऐसे में टूर्नामेंट के को-होस्ट पाकिस्तान को ये घाटे का सौदा लग रहा है और वो ACC से मुआवजे के लिए गिड़गिड़ा रहा है।

Asia Cup 2023: टिकटों की बिक्री कम होने पर पैसों के लिए गिड़गिड़ाया PCB

दरअसल Asia Cup 2023 का शेड्यूल सामने के बाद 4 मैच पाकिस्तान और 9 मुकाबले श्रीलंका में आयोजित कराए जाने का फैसला लिया गया था। अभी तक श्रीलंका में खेले गए 3 मैचों में से 2 में बारिश का खलल पड़ने से 1 मैच को रद्द करना पड़ा जबकि एक का  रिजल्ट डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार प्राप्त किया गया।

Also Read: Asia Cup 2023: 10 सितंबर के लिए रोहित का मास्टरप्लान, हाईवोल्टेज मुकाबले में ऐसे करेंगे शाहीन अफरीदी की धुनाई

अब कुछ रिपोर्टों के मुताबिक बारिश की वजह से टिकटों की बिक्री कम हुई है जिसको लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) से मुआवजे की मांग की है.

Asia Cup 2023: ये जानकारी समाचार एजेंसी PTI के हवाले से सामने आई है हालांकि,  PCB ने इस मामले में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है लेकिन कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि पीसीबी के अध्यक्ष जका अशरफ ने  ACC के प्रमुख जय शाह को औपचारिक मेल लिखकर मुआवजा देने की मांग की है। इतना ही नहीं अशरफ ने श्रीलंका में मैचों के शेड्यूल को तय करने को लेकर  ACC के रवैये पर भी निराशा जताई है।

एश‍िया कप के मैच लास्ट मोमेंट पर बदलने का जिम्मेदार कौन? 

दरअसल, पीसीबी प्रमुख ने बिना किसी का नाम लिए सवाल किया है कि एसीसी बोर्ड के मेंबरों को विश्वास में लिए बिना आखिरी समय में मैच के वेन्यू को बदलने के फैसले के लिए जिम्मेदार कौन है?

गौरतलब है कोलंबो में भारी बारिश को देखते हुए मैचों को हंबनटोटा में शिफ्ट करने की बात कही गई थी। पीसीबी की तरफ से  मेल में इस बात को लेकर भी शिकायत की गई है। मेल में कहा गया है कि 5 सितंबर की बैठक में दोनों मेजबान देशों और एसीसी सदस्यों ने साथ मिलकर फैसला लिया था कि मैचों का आयोजन हंबनटोटा में होना चाहिए जिसके बाद श्रीलंका के मुख्य क्यूरेटर पिच तैयार करने के लिए वहां रवाना हो गए थे। यहां तक कि ब्रॉडकास्टिंग  के लिए भी हंबनटोटा में जरूरी व्यवस्थाएं की जाने लगी थीं।

मेल में कहा गया है कि एसीसी ने इसकी पुष्टि करते हुए पीसीबी के लिए एक ईमेल भी भेजा था। अशरफ ने इस पर हैरानी जताई कि कुछ देर बाद पीसीबी से कहा गया कि वह इस मेल पर विचार ना  करें और बाद में घोषणा कर दी गई कि मैच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कैंडी और कोलंबो में ही होंगे।

एश‍िया कप 2023 में होने वाले बाकी बचे मैच

10 स‍ितम्बर: भारत vs पाकिस्तान, कोलम्बो
12 स‍ितम्बर: श्रीलंका  vs भारत, कोलम्बो
14 सितम्बर: श्रीलंका vs पाकिस्तान, कोलम्बो
15 सितम्बर: भारत vs बांग्लादेश, कोलम्बो
17 सितम्बर: फाइनल, कोलम्बो
(सभी मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे होंगे)