Asia Cup 2023
News

Asia Cup 2023: 10 सितंबर के लिए रोहित का मास्टरप्लान, हाईवोल्टेज मुकाबले में ऐसे करेंगे शाहीन अफरीदी की धुनाई

Asia Cup 2023: पल्लेकेले में खेला गया भारत और पाकिस्तान का मुकाबला बारिश की वजह से भले ही रद्द हो गया, लेकिन इस मैच में पाकिस्तान के पेसर्स ने अपनी गेंदबाजी का ऐसा जलवा दिखाया कि भारतीय टीम 10 विकटों के साथ धराशयी हो गई। मैच में टॉप ऑर्डर बुरी तरह फेल रहा।

ना रोहित का बल्ला दहाड़ा, ना विराट का बल्ला बोला, और ना ही  शुभमन के बल्ले से रन निकले। अगर किसी के बल्ले ने शोर मचाया तो वो थे ईशान किशन और हार्दिक पांड्या, दोनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों ने भारत की लाज बचा ली। ईशान और हार्दिक ने मिलकर पाकिस्तान के लिए 265 रनों का लक्ष्य दे दिया था।

Asia Cup 2023: हंबनटोटा में कौन किसपर भारी पड़ेगा ?

एक बार फिर भारत-पाकिस्तान की अगली भिड़ंत तय हो चुकी है। दोनों टीमें सुपर-4 में पहुंच चुकी हैं और दोनों के बीच अब महामुकाबला 10 सितंबर को होगा। बताया जा रहा है भारत-पाकिस्तान का मोस्ट अवेटेड मैच कोलंबो की बजाए हंबनटोटा में होने वाला है। ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि हंबनटोटा में कौन किसपर भारी पड़ेगा?

Also Read: Team India World Cup Squad 2023: वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हुआ चयन, दिग्गज बल्लेबाज Shikhar Dhawan हुए टीम से बाहर

Asia Cup 2023: पहले मैच में पाकिस्तानी पेस अटैक भारतीय बल्लेबाजों पर भारी पड़ता दिखाई दिया था लेकिन हंबनटोटा में भी क्या यही स्थिति रहेगी? क्या हंबनटोटा में भी शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ और नसीम शाह की तिकड़ी अपना जलवा दिखाएगी? आइए आपको देते हैं इन सवालों के जवाब.

हंबनटोटा में रोहित एंड ब्रिगेड देगी पाकिस्तान को जवाब

Asia Cup 2023: देखा जाए तो टीम इंडिया ने हंबनटोटा में सिर्फ दो ही वनडे खेले हैं जिसमें उसे एक जीत और एक हार मिली है। ध्यान देने वाली बात ये है कि टीम इंडिया ने इस मैदान पर आखिरी मुकाबला 2012 में खेला था और पाकिस्तान ने पिछले महीने ही इस मैदान पर 2 मुकाबले खेले है लेकिन इसके बावजूद यहां टीम इंडिया के बैट्समैन पाकिस्तानी बॉलर्स पर भारी पड़ सकते हैं। कैसे, आइए आपको डिटेल में बताते हैं।

Asia Cup 2023: हंबनटोटा है बैटिंग पिच

हंबनटोटा की 22 गज की पट्टी बल्लेबाजी के मुफीद मानी जाती है। पिछले महीने 24 अगस्त को हंबनटोटा में जो मैच खेले गए उस मैच में कुल 602 रन बने थे। ये मुकाबला हुआ था अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच जिसमें अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 रन बटोरे और पाकिस्तानी टीम एक गेंद पहले इस मैच को एक विकेट से जीती। पाकिस्तान ने 302 रन बनाए।

हंबनटोटा में खेले गए उस मुकाबले में शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी का जलवा दिखा था। अफगानिस्तान के रहमनुल्लाह गुरबाज ने 151 रनों की तूफानी पारी खेली थी, वहीं इब्राहिम जादरान ने 80 रन बनाए थे। पाकिस्तान की ओर से इमाम उल हक ने शानदार 91 और बाबर आजम ने 53 रन बनाए थे। इससे साफ है हंबनटोटा में नई गेंद अपना कमाल दिखाती है और ऐसे में विराट और रोहित इस बार पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों को धूल चटा सकते हैं।

Asia Cup 2023: रोहित-शुभमन फॉर्म में लौटे

भारत-पाकिस्तान के दिलचस्प मुकाबले से पहले अच्छी बात ये है भी हुई है कि टीम इंडिया के ओपनर फॉर्म मे आ चुके हैं। नेपाल के खिलाफ भारतीय टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज की। कप्तान रोहित ने 59 गेदों में नाबाद 74 रन बनाए वहीं शुभमन गिल ने 62 गेंदों में 67 रनों की पारी खेली। मैच के दौरान रोहित शर्मा आक्रामक अंदाज में नजर आए।

उन्होंने 5 छक्के और 6 चौके लगाए। वहीं गिल ने ट्रेडिशनल ODI क्रिकेट खेलते हुए 8 चौके और एक छक्का लगाया। विराट कोहली के हंबनटोटा में खेलने की बात करें तो विराट ने इस मैदान पर शतक ठोका हुआ है। ऐसे में साफ है पल्लेकल में जो  पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों की आंधी आई थी उसे अब 250 किमी दूर हंबनटोटा में हवा में उड़ाया जाएगा।