Ashes Series | Englnd vs Australia |
News

Ashes Series: इंग्लैंड ने घोषित की प्लेइंग इलेवन, ऑलराउंडर की भूमिका में वापस आए मोईन अली, जानिए कौन रहेगा ओपनर

इंग्लैंड के ‘द ओवल’ मैदान पर भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीती उत्साहित ऑस्ट्रेलिया की टीम गुरुवार (16 जून 2023) से इंग्लैंड में ही उसी से एशेज सीरीज (Ashes Series) खेलेगी। इसमें पहले टेस्ट के लिए मेजबान इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन घोषित कर दी है। पहला टेस्ट मैच एजबेस्टन के बर्मिंघम में खेला जाएगा। इसमें टीम के कप्तान बेन स्टोक्स रहेंगे।

टीम में मोईन अली को भी जगह दी गई है। वह ऑलराउंडर की भूमिका में रहेंगे। टीम में कप्तान के अलावा छह बैट्समैन हैं। जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन और स्टुअर्ट ब्रॉड तेज गेंदबाज के रूप में रहेंगे। बेन डकेट, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रूक और जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी की कमान संभालेंगे।

ओपनर की भूमिका में बेन डकेट और जैक क्रॉली रहेंगे, जबकि मिडिल ऑर्डर में जो रूट और हैरी ब्रूक्स रहेंगे। कप्तान बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टी के बल्लेबॉजी का ऑर्डर क्या होगा, यह साफ नहीं है।

इंग्लैंड ने इस प्लेइंग इलेवन में उन्हीं खिलाड़ियों को रखा है, जो मुख्य हैं और रिकॉर्ड बेहतर रहा है। इन गेंदबाजों के नाम पिछली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी 2021-23 में अपनी टीम के लिए ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। मार्क वुड को इसमें जगह नहीं मिली। वे भी दावेदार थे। इसके अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड का बॉलिंग में अच्छा रिकॉर्ड है।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट सीरीज 16 जून से शुरू होगा। जबकि अंतिम और पांचवां टेस्ट मैच अगले महीने की 27 तारीख से शुरू होगा। इसको लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कड़ी नाराजगी जताई है। उनका कहना है कि यह पूरा शेड्यूल बुरे सपने जैसा है।

उनकी नाराजगी इस बात को लेकर है कि सभी मैच बहुत जल्दी-जल्दी होंगे। अगस्त में कोई मैच नहीं है। दो महीने बाद ही यानी अक्टूबर में भारत में विश्व कप मैच होने हैं। इससे खिलाड़ियों के सामने शारीरिक और मानसिक थकान बहुत ज्यादा रहेगी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने शतक लगाकर भारत को जीत से दूर कर दिया था। इसकी वजह से उनके रैंक में काफी सुधार हुआ है। शीर्ष गेंदबाजों की श्रेणी में वे दोनों क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।