Ashes 2023, Moeen Ali
News

Moeen Ali: एशेज के चौथे टेस्ट में मोईन अली ने हासिल की खास उपलब्धि, ऐसा करने वाले बने सिर्फ चौथे खिलाड़ी

Moeen Ali: इंग्लैंड (England) के धाकड़ ऑलराउंडर मोईन अली (Moeen Ali) ने चौथे टेस्ट में एक खास कीर्तिमान अपना नाम कर लिया है। मोईन अली ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 16वें और इंग्लैंड के चौथे खिलाड़ी बन गए है। मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन और 200 विकेट पूरे कर लिए है। इसी के साथ वो इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम (Ian Botham), एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) और स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) के साथ शामिल हो गए है।

बता दें, कि मोईन अली ने साल 2021 में निजी कारणों के कारण टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। लेकिन एशेज शुरू होने के पहले इंग्लैंड के मेन स्पिन गेंदबाज जैक लीच (Jack Leach) के चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के पास कोई भी अच्छा स्पिन गेंदबाजी विकल्प नहीं था। जिसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के कहने पर मोईन अली ने रिटायरमेंट के बाद वापसी की है। मोईन अली ने हालांकि साफ कर दिया है कि वो इस एशेज के बाद आगे टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलेंगे।

इयान बॉथम– इंग्लैंड के लिए सबसे पहले ये उपलब्धि इयान बॉथम ने हासिल की थी। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5200 रन और 383 विकेट चटकाई है।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ– इस खास सूची में एंड्रयू फ्लिंटॉफ भी शामिल है। फ्लिंटॉफ ने अपने टेस्ट करियर में 3795 रन और 219 विकेट लिए हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड– स्टुअर्ट ब्रॉड की गिनती दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में की जाती है। लेकिन बहुत कम लोगों को ये पता होगा कि स्टुअर्ट ब्रॉड अपने शुरुआती करियर में ऑलराउंडर के तौर पर टीम में खेलते थे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 3640 रन और 600 विकेट लिए है।

मोईन अली– मोईन अली इस खास उपलब्धि को हासिल करने वाले इकलौते स्पिन ऑलराउंडर है। मोईन ने अपने टेस्ट करियर में 3031 रन और 201 विकेट लिए है।

Ashes: मैच का हाल

चौथे टेस्ट में इंग्लैंड अच्छी स्थिति में है। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 317 रनों पर सिमेट दी। जैक क्रॉली के 186 और जॉनी बेयरस्टो के नाबाद 99 रनों की बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी में 592 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भी 4 विकेट के नुकसान पर 113 रन है। ऑस्ट्रेलिया अभी भी इंग्लैंड से 165 रनों से पीछे चल रही है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।