Moeen Ali Retirement, Ashes 2023, Ben Stokes
News

Moeen Ali Retirement: इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर मोईन अली ने क्यों कहा, इस बार बेन स्टोक्स का मैसेज डिलीट कर दूंगा

Moeen Ali Retirement: एशेज (Ashes) सीरीज समाप्त होने के साथ ही इंग्लैंड (England) के 2 बड़े सितारों ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। पांचवे टेस्ट के तीसरे दिन तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने संन्यास का एलान कर सबको चौंका दिया था। लेकिन जैसे ही ये सीरीज खत्म हुई इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली (Moeen Ali) ने एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। बता दें, कि मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से दूसरी बार संन्यास लिया है।

मोईन ने साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था लेकिन एशेज सीरीज के शुरू होने के पहले इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने उनको एशेज खेलने के लिया पूछा था। जिसके बाद मोईन अली रिटायरमेंट के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने वापस आए थे। बता दें, कि इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच (Jack Leach) चोट के चलते इस सीरीज से बाहर हो गए थे जिसकी वजह से इंग्लैंड की टीम के पास कोई भी अच्छा स्पिनर नहीं था इसलिए बेन स्टोक्स ने मोईन अली को वापस बुलाया था।

Moeen Ali: टेस्ट में वापसी करके अच्छा लगा

मोईन अली ने सीरीज खत्म होने के बाद कहा कि “मैं इस बार टेस्ट क्रिकेट से हमेशा के लिए संन्यास ले लिया है और अगर इस बार स्टोक्स का टेस्ट खेलने के लिए कोई मैसेज आएगा तो इस बार मैं वो मैसेज डिलीट कर दूंगा।” उन्होंने आगे कहा कि “टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने के बाद मुझे अच्छा लगा। मुझे पता था कि ये लिए मेरे लिए बहुत कठिन होगा। मेरे लिए ये मानसिक और शारीरिक रूप दोनों से बहुत कठिन था।”

मोईन अली ने आगे कहा कि “मेरे लिए ये काफी अदभुत सीरीज थी इसे मैं कभी नहीं भूलूंगा। मुझे पता था कि ये मेरे आखिरी टेस्ट है इसलिए मैं अपनी पूरी जान लगाना चाहता था। मैं पहले भी नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर चुका हूं और ये मेरे लिए कुछ नया नहीं था।”

मोईन अली ने 68 टेस्ट मैचों की 118 पारियों में 28.13 की औसत से 3094 रन बनाए है। अली ने टेस्ट में 5 शतक और 15 अर्धशतक लगाए है। जबकि गेंदबाजी में मोईन ने 119 पारियों में 5 फाइफर और 1 बार दस विकेट लेने के साथ 204 विकेट लिए है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।