Aravinda de Silva
News

अरविंदा डी सिल्वा ने इंडिया- न्यूजीलैंड को बताया प्रेशर गेम, कहा- मैच किसी भी पाले में जा सकता है

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबला हर किसी के दिमाग में है और मंगलवार को मुंबई में आईसीसी हॉल ऑफ फेम कार्यक्रम भी इससे अलग नहीं था। हाल ही में वीरेंद्र सहवाग और डायना एडुल्जी के साथ टीम में शामिल हुए पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर अरविंदा डी सिल्वा ने कहा- जब सेमीफ़ाइनल की बात आती है तो यह किसी का भी खेल है, यह एक दबाव वाला खेल है। यह एक नॉकआउट गेम है और ऐसा नहीं है कि आपके पास खेलने के लिए सात या आठ गेम हैं जहां वापसी का मौका है। यह महत्वपूर्ण चरण है जहां आपको सही समय पर सभी सिलेंडरों पर फायर करने की आवश्यकता होती है। दबाव दोनों तरफ होगा और आप दबाव को कैसे संभालते हैं और आपके पक्ष में कितने खिलाड़ी इसे अच्छी तरह से संभालते हैं।

डी सिल्वा ने भारत में कई खेल खेले हैं, जिसमें 1996 में ईडन गार्डन्स में उच्च दबाव वाला सेमीफाइनल भी शामिल है और उनके लिए समर्थकों द्वारा पहनी जाने वाली जर्सी का रंग कोई मायने नहीं रखता। 58 वर्षीय खिलाड़ी को अपने खेल के दिनों में आसपास के लोगों के होने से एड्रेनालाईन पंपिंग मिलती थी।

डी सिल्वा बताते हैं कि- मुझे लगता है कि आस-पास लोगों के होने मात्र से ही आपका उत्साह बढ़ता है। यह आपको प्रदर्शन करने और आप जो भी करते हैं उसे अच्छा करने में मदद करता है। दर्शकों के आस-पास होने से इसका (मुझ पर) यही प्रभाव पड़ा। इसीलिए मैंने कहा, उन प्रशंसकों के बिना, भले ही वे आपका समर्थन कर रहे हों, यह ऐसा है जैसे वे एक नाटक देख रहे हों और फिर आप उनके लिए मनोरंजन का वह साधन तैयार कर रहे हों,” डी सिल्वा बताते हैं।

93 टेस्ट और 308 एकदिवसीय मैचों के अनुभवी खिलाड़ी ने भारत के बल्लेबाज विराट कोहली की प्रशंसा की, जो इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, और जिस तरह से वह अपने कंधों पर अरबों उम्मीदों को लेकर चल रहे हैं, उसकी सराहना की।

उन्होंने कहा-‘विराट कोहली पिछले कई वर्षों से जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, मैं उसकी प्रशंसा करता हूं। मुझे लगता है कि वह अपने कंधों पर अरबों उम्मीदें लेकर चल रहा है और जिस तरह से वह प्रदर्शन कर रहा है वह उल्लेखनीय है। मैं उसके आचरण और जिस तरह से वह इतने वर्षों से खेल रहा है, उसकी प्रशंसा करता रहा हूं। डी सिल्वा कहते हैं, ”उनकी बल्लेबाजी उल्लेखनीय रही है और पिछले कुछ वर्षों में प्रदर्शन भी उल्लेखनीय रहा है। जब उनसे एकदिवसीय क्रिकेट के भविष्य के बारे में पूछा गया और क्या यह खुद को कायम रखने और प्रासंगिक बने रहने में सक्षम होगा।