IPL 2024 RCB Head Coach, Andy Flower
News

IPL 2024 RCB Head Coach: इंग्लैंड को टी 20 वर्ल्ड कप जिताने वाले कोच की शरण में गई विराट कोहली की टीम

IPL 2024 RCB Head Coach: आईपीएल (IPL) को समाप्त हुए अभी 2 महीने ही हुए है और टीमों ने अभी से ही अगले आईपीएल की तैयारी शुरू कर दी है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने आईपीएल 2024 (IPL 2024) के लिए अपने कोच का एलान कर दिया है। बैंगलोर ने क्रिकेट डायरेक्टर माइक हेसन (Mike Hesson) और हेड कोच संजय बांगड़ (Sanjay Bangad) को कोच और डायरेक्टर के पद से हटा दिया है।

बैंगलोर को टीम ने संजय बांगड़ की जगह अगले आईपीएल के लिए एंडी फ्लावर (Andy Flower) को कोच बनाया है। बता दें, कि फ्लावर को लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) की टीम ने इसी साल कोच के पद से हटाया था। एंडी फ्लावर की कई आईपीएल फ्रेंचाइजी से बात चल रही थी।

Andy Flower: इंग्लैंड को टी 20 वर्ल्ड कप और एशेज जीता चुके है

फ्लावर को कोच बनाने के बाद फ्रेंचाइजी ने कहा कि “फ्लावर अंतराष्ट्रीय और कई लीग में कोचिंग कर चुके हैं। उन्होंने अपनी कोचिंग में टीमों को ट्रॉफी भी जिताई है। उन्होंने इंग्लैंड को घर और बाहर दोनों जगह एशेज (Ashes) सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने अपनी कोचिंग में इंग्लैंड (England) को टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) और टेस्ट में नंबर 1 टीम भी बनाया है। वो एक दशक से ज्यादा से कोचिंग कर रहे है और वो जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के एकमात्र खिलाड़ी है जो आईसीसी हॉल ऑफ फेम (ICC Hall Of Fame) में शामिल है।”

बैंगलोर को टीम ने अब संजय बांगड़ और माइक हेसन को निकलने की खबर की भी औपचारिक रूप से पुष्टि कर दी है। टीम ने कहा कि “फ्रेंचाइजी दोनों लोगों के जज्बे को सलाम करती है। जो उन्होंने 4 सालों में आरसीबी के साथ मेहनत की है उसके लिए हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं।”

बता दें, कि संजय बांगड़ को आरसीबी ने 2019 में अपने साथ जोड़ा था। तब से अब तक वो आरसीबी के साथ थे। उनकी कोचिंग में आरसीबी ने लगातार 3 बार प्लेऑफ में क्वालीफाई किया था। हालांकि टीम इस बार क्वालीफाई करने से चूक गई थी। करो या मरो के मुकाबले में शुभमन गिल (Shubhman Gill) के शानदार शतक की बदलौत गुजरात (Gujarat Titans) ने आरसीबी (RCB) को हराकर प्लेऑफ की रेस से बाहर कर दिया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।