IPL 2023, Cricketer Struggle, cricketer story
News

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने दिखायी काबिलियत, WTC Final में अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले की पहली पारी में लंदन के द ओवल में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने दिखा दिया कि वो क्यों टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक हैं। रहाणे की टेस्ट टीम में वापसी एक संयोग ही रहा क्योंकि श्रेयस अय्यर इंजर्ड थे और उन्होंने घरेलू सीजन साथ ही आईपीएल 2023 में अच्छा प्रदर्शन किया था।

उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में खेलने का मौका मिला और एक तरफ जहां रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा साथ ही केएस भरत जैसे बल्लेबाज फ्लॉप हो गए वहीं रहाणे ने अपनी उपयोगिता साबित कर ली। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में जो काम विराट कोहली, रोहित शर्मा चेतेश्वर पुजारा जैसे दिग्गज नहीं कर पाए थे वो रहाणे ने कर दिया।

रहाणे ने पहली पारी में 92 गेंदों पर छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया और वो इस टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए अर्धशतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने पैट कमिंस की गेंद पर छक्का जड़ते हुए अपना टेस्ट अर्धशतक पूरा किया।

रहाणे की टेस्ट क्रिकेट में 512 दिन के बाद वापसी हुई थी और उनकी वापसी टीम के लिए फायदेमंद रही। रहाणे का टेस्ट क्रिकेट में यह 26वां अर्धशतक रहा। यही नहीं टेस्ट क्रिकेट में वो 10,000 गेंद फेस करने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए।

रहाणे ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था और उन्होंने दोनों पारियों में 9 और 1 रन बनाए थे। इसके बाद से उन्हें टेस्ट टीम में लगातार मौका नहीं दिया जा रहा था। फिर उन्हें मौका दिया गया और वो भी इतने अहम मैच के लिए। रहाणे पर भारी दबाव था, लेकिन अपनी तकनीक और अनुभव के दम पर ओवल में उन्होंने डटकर कंगारू गेंदबाजों का सामना किया और भारत के लिए संकट की घड़ी में अच्छी पारी खेली। वह टीम इंडिया के लिए भरोसेमंद खिलाड़ी माने जाते हैं और कई मौकों पर भारत के लिए अच्छे रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के साथ होने वाले मैच में उनके खेलने की पूरी संभावना है। फिलहाल जब टीम घोषित होगी तब यह पता चलेगा कि वह टीम में हैं कि नहीं हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।