News

हार्दिक पांड्या के जाने के बाद शुभमन गिल होंगे गुजरात टाइटंस के कप्तान

भारत के सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल को 2024 सीज़न के लिए इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। यह फैसला उनके नियमित कप्तान और स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को उनकी पुरानी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस द्वारा ऑल-कैश डील में ट्रेड करने के बाद आया। 2022 में जीटी के पहले सीज़न में हार्दिक ने एक शानदार शुरुआत सुनिश्चित की टीम ने प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती जबकि वे अपने दूसरे सीज़न में उपविजेता रहे। दूसरी ओर, गिल ने गुजरात के लिए दोनों सीज़न में एक अभिन्न भूमिका निभाई।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर गुजरात टाइटन्स ने सीजन के लिए गिल को अपना नया कप्तान नियुक्त करने की घोषणा की। गुजरात टाइटन्स के एक बयान में कहा गया है गिल एक ऐसी टीम का नेतृत्व करेंगे जिसमें अनुभव और युवा उत्साह का एक अद्वितीय संयोजन है जो गुजरात टाइटन्स की पहचान रही है। गिल ने 33 पारियों में 47.34 की औसत से 1373 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और आठ अर्द्धशतक शामिल हैं। पिछला सीज़न सलामी बल्लेबाज के लिए यादगार था क्योंकि उन्होंने 17 मैचों में 59.33 की औसत से तीन शतक और चार अर्द्धशतक के साथ 890 रन बनाए और उन्हें ऑरेंज कैप विजेता भी नामित किया गया।

सलामी बल्लेबाज ने आईपीएल में अपनी शुरुआत के बाद से जीटी की सनसनीखेज दौड़ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पिछले सीज़न में उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 60 गेंदों में 129 रन बनाए जो कि आईपीएल प्लेऑफ़ में किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है।

गिल ने कहा- मुझे गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने पर खुशी और गर्व है और इतनी अच्छी टीम का नेतृत्व करने के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं। हमारे पास दो असाधारण सीज़न हैं और मैं क्रिकेट के हमारे रोमांचक ब्रांड के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं। 2022 में अपने पहले सीज़न में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जीतने के बाद जीटी अगले सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से हारकर फाइनल में पहुंच गई।

गिल ने पिछले आईपीएल में तीन शतक भी लगाए थे। केवल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली (2016) और राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर (2022) ने एक ही आईपीएल सीजन में चार-चार रन बनाए हैं।