new zealand vs england
News

इंग्लैंड को पीटने वाली अफगानिस्तान टीम का न्यूजीलैंड से सामना, दिलचस्प होगा ये मुकाबला

इंग्लैंड पर अफगानिस्तान की जीत ने टीम को एक नया कद दिया है और बुधवार को जब दोनों टीमें विश्व कप मैच में भिड़ेंगी तो न्यूजीलैंड अपने जोखिम पर हशमतुल्लाह शाहिदी की टीम को कमतर आंकेगा। जहां कीवी टीम टूर्नामेंट में अपना अजेय क्रम जारी रखना चाहेगी, वहीं अफगानिस्तान, जिसने इंग्लैंड को 69 रनों से हराया था, एक और बड़ा उलटफेर करने और शोपीस इवेंट में अपने अभियान को मजबूती से पटरी पर लाने के लिए उत्सुक होगा। न्यूजीलैंड टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रहा है, उसने अब तक सभी तीन मैच जीते हैं और वर्तमान में नेट रन रेट के आधार पर भारत से पीछे रहकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है।

दूसरी ओर, रविवार को नई दिल्ली में लंबे समय तक याद रखी जाने वाली जीत से जोस बटलर की इंग्लैंड की हार से पहले अफगानिस्तान ने बांग्लादेश और भारत से हारकर अपने अभियान की अशुभ शुरुआत की थी। न्यूजीलैंड का नेतृत्व एक बार फिर विकेटकीपर-बल्लेबाज टॉम लैथम करेंगे, क्योंकि उनके करिश्माई कप्तान केन विलियमसन को बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान बाएं अंगूठे में फ्रैक्चर हो गया था और उन्हें कुछ मैचों के लिए बाहर कर दिया गया था।

विलियमसन, जो आईपीएल 2023 के दौरान एसीएल की चोट के कारण इंग्लैंड और नीदरलैंड के खिलाफ शुरुआती दो मैच नहीं खेल पाए थे, पांच महीने से अधिक समय तक मैदान से बाहर रहने के बाद शतक लगाना अच्छा लग रहा था। लेकिन कप्तान की पारी 78 रन पर सिमट गई जब आउटफील्ड से एक थ्रो उनके अंगूठे पर लग गया।भारी झटके के बावजूद, कीवी टीम अप्रत्याशित अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार चौथा गेम जीतने के लिए अपनी अब तक की सफलता पर भरोसा कर रही होगी, जिसने इंग्लैंड के खिलाफ अपना दमखम दिखाया।

यह देखना दिलचस्प होगा कि अंगूठे की चोट से उबरने के बाद आखिरकार तेज गेंदबाज टिम साउदी को अफगानिस्तान के खिलाफ मौका मिलता है या नहीं, हालांकि उनकी मैच फिटनेस एक मुद्दा बनी हुई है। कीवी टीम विल यंग, डेवोन कॉनवे और डेरिल मिशेल सहित अपने शीर्ष क्रम पर बहुत अधिक निर्भर होगी, जबकि हरफनमौला रचिन रवींद्र, सभी विभागों में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ, भी देखने वाले खिलाड़ी होंगे।

कीवी बल्लेबाजों ने निश्चित रूप से धीमी गेंदबाजी के खतरे का मुकाबला करने के लिए अफगानिस्तान के स्पिनरों राशिद खान और मोहम्मद नबी के वीडियो फुटेज को कई बार देखा होगा, यह देखते हुए कि इन दोनों ने इंग्लैंड के पांच विकेट लिए थे। चेपॉक में होने वाली बैठक के साथ, जहां की पिच पारंपरिक रूप से स्पिनरों को मदद करती है, न्यूजीलैंड जब राशिद, मुजीब उर रहमान और नबी की तिकड़ी का सामना करेगा तो उसके हाथ पूरे होंगे।

जहां तक अफगानिस्तान की बल्लेबाजी की बात है, सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ फॉर्म में हैं, उन्होंने अब तक दो मैचों में 50 से अधिक का स्कोर बनाया है, जबकि कप्तान शाहिदी, अज़मतुल्लाह उमरज़ई और इकराम अलीखिल भी काम आ सकते हैं। जबकि ट्रेंट बाउल्ट और मैट हेनरी की तेज गति से अफगान बल्लेबाज डरेंगे, उनकी मुख्य चुनौती अप्रत्याशित रूप से रवींद्र और मिशेल सेंटनर की स्पिन जोड़ी से आ सकती है, जो अब तक प्रतियोगिता में सबसे सफल धीमे गेंदबाज हैं। दोनों टीमें इस प्रारूप में केवल दो बार भिड़ी हैं और दोनों बार न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की है

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम (उपकप्तान और विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और विल यंग।

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी , अब्दुल रहमान और नवीन उल हक।