News

पाक क्रिकेटरों के मुताबिक वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में कहां गलती कर गई टीम इंडिया?

टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ टीम होने के बावजूद भारत को रविवार को क्रिकेट विश्व कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मेजबान टीम को पूरी तरह से पछाड़ दिया, चाहे वह गेंदबाजी हो, बल्लेबाजी हो या क्षेत्ररक्षण हो, टैविस हेड के शतक ने इतिहास में टीम की किस्मत तय कर दी। दिग्गज क्रिकेटर्स इस बात पर विचार कर रहे हैं कि खिताबी लड़ाई में भारत के लिए क्या गलत हुआ, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने तुरंत केएल राहुल पर उंगली उठाई। मलिक के अनुसार, मध्यक्रम में विकेटकीपर बल्लेबाज के खराब स्ट्राइक रेट के कारण भारत को यह मैच गंवाना पड़ा।

ए स्पोर्ट्स पर बातचीत में शोएब मलिक ने कहा-केएल राहुल पूरे 50 ओवर तक बल्लेबाजी करने की कोशिश कर रहे थे। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था और अपना खेल खेलने की कोशिश करनी चाहिए थी। अगर आप कठिन परिस्थितियों में बल्लेबाजी कर रहे हैं और सीमाएं आसानी से नहीं आ रही हैं, तो कम से कम स्ट्राइक रोटेट करनी होगी। ऐसा नहीं हो रहा था, बहुत सारी डॉट गेंदें थीं।

उन्होंने कहा, ‘जब भारत जल्दी-जल्दी विकेट खो देता है तो वह काफी जिम्मेदारी लेता है। अगर आप उनकी आज की 107 गेंदों पर 66 रनों की पारी देखेंगे तो यह केएल राहुल की पारी नहीं थी। वह एक ऐसे क्षेत्र में चला गया, जहां वह केवल पूरे पचास ओवर खेलना चाहता था। उन्हें थोड़ा और सक्रिय होना चाहिए था।

हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर पहले बल्लेबाजी करना इतना आसान नहीं था। मलिक को लगता है कि ऑस्ट्रेलियाई भारतीयों की तुलना में परिस्थितियों का बेहतर आकलन करने में कामयाब रहे।

मलिक ने आगे कहा-जिस स्थान पर यह मैच खेला गया था, उसकी पार्श्व सीमाएँ लंबी थीं। ऑस्ट्रेलियाई ने इन सीमाओं का बहुत अच्छी तरह से उपयोग किया। उन्होंने कहा कि हम आपको मैदान से नीचे नहीं जाने देंगे और आप हमें विकेट के स्क्वायर हिट कर सकते हैं। उनके गेंदबाजों ने विविधताओं का बहुत उपयोग किया। ठीक है। आस्ट्रेलियाई लोगों ने भारतीयों की तुलना में भारतीय परिस्थितियों का बेहतर आकलन किया और फिर अपनी योजनाओं को क्रियान्वित किया।

मिस्बाह-उल-हक ने शो में कहा-केएल स्पिन को बहुत अच्छा खेलता है और हमने इसे पूरे टूर्नामेंट में देखा है। वह विकेट के सामने अच्छा खेलता है, अपने पैरों का बहुत अच्छा उपयोग करता है। लेकिन आज उसका दृष्टिकोण ऐसा था कि वह इंतजार कर रहा था। वह शायद उस पर भरोसा नहीं कर रहा था वह टीम को 250 तक पहुंचाने के बारे में सोच रहे थे और यह मुश्किल हो गया।

इस हार के साथ भारत की आईसीसी खिताब की तलाश अनसुलझी रह गई है। विराट कोहली, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन और कुछ अन्य खिलाड़ियों के लिए यह शायद देश को तीसरा वनडे विश्व कप खिताब दिलाने में मदद करने का आखिरी मौका था। भविष्य के लिए बेहतर रणनीति तैयार करने के उद्देश्य से टीम अब ड्राइंग बोर्ड पर वापस आ गई है।