AB Deviliers on Shadab Khan Runout vs Afghanistan 2023, Virat Kohli, AB Deviliers
News

AB Deviliers on Shadab Khan Runout vs Afghanistan 2023: साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान AB Deviliers ने पाकिस्तानी जर्नलिस्ट को लगाई फटकार

AB Deviliers on Shadab Khan Runout vs Afghanistan 2023: पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच दूसरे मैच में हुआ रनआउट विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। पाकिस्तान के जर्नलिस्ट फरीद खान ने इस रनआउट पर सवाल उठाए है तो साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी ए बी डिविलियर्स (AB Deviliers) ने उनके इस सवाल का जवाब देते हुए उनको ही कटघरे में ला कर खड़ा कर दिया है।

फरीद खान ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट करते हुए सवाल पूछा कि, “उस वक्त कॉमेंटेटर एच डी एकरमैन (H D Ackerman) थे, और उन्होंने कहा था, कि मुझे मांकड़ (Mankad) से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन टीमें इसे 5वें या 6वें ओवर में करने का प्रयास क्यों नहीं करती हैं? इसे हमेशा आखिरी में ही क्यों करती हैं? वो दबाव में बिखर जाती है और तब वो रनआउट करती है जब उन्हें जीतने का यहीं आखिरी रास्ता दिखता है। फरीद खान ने कहा कि ‘ये बिलकुल सही तर्क है’।”

AB Deviliers: रन आखिरी में चुराए जाते है

इस पर ए बी डिविलियर्स ने जवाब देते हुए कहा कि, “बल्लेबाज हमेशा ही पारी के आखिरी ओवरों में रन चुराने का प्रयास करते हैं न कि पारी की शुरुआत में वो रन चुराने का प्रयास करते हैं।”

पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी। ऑलराउंडर शादाब खान (Shadab Khan) नॉन स्ट्राइक एंड पर थे और वो किसी भी हालत में स्ट्राइक पर आना चाहते थे। अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजल हक फारूखी (Fazal Haq Farookhi) के कंधों पर अंतिम ओवर में 11 रन बचाने का जिम्मा था। शादाब खान ने आखिरी ओवर की गेंद फेंके जाने से पहले ही क्रीज छोड़ दी और मौका देखते हुए फजल ने गेंदबाजी एक्शन पूरा न करते हुए भीं शादाब खान को रनआउट कर दिया। अंपायर ने इस निर्णय को थर्ड अंपायर के पास भेजा और उन्होंने पाया कि शादाब गेंद फेंके जाने के पहले क्रीज छोड़ चुके थे और उन्होंने उनको आउट करारा दे दिया।

Naseem Shah: नसीम ने फिर तोड़ा अफगानिस्तान का सपना 

अभी भी पाकिस्तान को जीत के लिए 6 गेंदों में 11 रनों की जरूरत थी और आखिरी जोड़ी मैदान पर खेल रही थी। नसीम (Naseem Shah) ने पहली गेंद पर चौका जड़ दिया लेकिन अगली गेंद ऑफकटर थी जिसे वो मार नहीं पाए। तीसरी गेंद पर उन्होंने सिंगल लिया अब जीत के लिए 3 गेंदों पर 6 रनों की जरूरत थी। हारिस (Haris Rauf) ने गेंद को मिडविकेट की तरफ मारा जहां गेंद को रोकने के चक्कर में फील्डर आगे निकल गए लेकिन नूर अहमद (Noor Ahmad) ने बैकअप में गेंद को चौका जाने से बचा लिया।

अब अंतिम 2 गेंदों मे जीत के लिए 3 रन चाहिए थे लेकिन नसीम ने कवर्स की तरफ शॉट मारने के प्रयास में गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर थर्ड मैन के पास 4 रन चली गई। इसी के साथ अफगानिस्तान की टीम एक बार फिर से करीबी मुकाबले में पाकिस्तान से हार गई। शादाब खान को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।