World Cup, Rohit Sharma, Pat Cummins, Jos Butler, Babar Azam
News

World Cup: वर्ल्ड कप के 5 सबसे बड़े मुकाबले, जानें कब और कहां खेले जायेंगे

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का शेड्यूल आईसीसी (ICC) ने जारी कर दिया है। अब वर्ल्ड कप को शुरू होने में सिर्फ चंद महीनों का ही समय बचा है और ऐसे में वर्ल्ड कप का बिगुल बज चुका है और उसकी तैयारियां भी जोरों शोरों से शुरू होने वाली है।

वर्ल्ड कप के 5 सबसे बड़े मुकाबलों के बारे में जानेंगे। जिन मुकाबलों पर सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजरें होंगी। इस टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मुकाबला जिस पर पूरी दुनिया की नजर रहेगी वो भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) जब भी आमने–सामने होती है तो उस मुकाबले को पूरी दुनिया एकटक नजर से देखती है।

Also Read- World Cup: वर्ल्ड कप के 5 सबसे बड़े मुकाबले, जानें कब और कहां खेले जायेंगे

वहीं इस टूर्नामेंट का दूसरा सबसे बड़ा मुकाबला 4 नवंबर को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच की प्रतिद्वंदता किसी से छुपी नहीं है और इसलिए ये दोनों टीमें हर दो साल में 5 टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज भी खेलती है। इस मुकाबले को मिनी एशेज का नाम दिया जा सकता है।

टूर्नामेंट के तीसरे सबसे बड़े मुकाबले की बात करें तो ये मुकाबला 28 अक्टूबर को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच धर्मशाला की हसीन वादियों के बीच खेला जाएगा। लेकिन धर्मशाला की ठंडी हवाओं के बीच इस मैच में दोनों पड़ोसी देशों के बीच गर्माहट जरूर देखने को मिलेगी।

टूर्नामेंट का चौथा सबसे बड़ा मुकाबला 8 अक्टूबर को भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। इन दोनों टीमों के बीच पिछले कुछ दशकों से कड़ी प्रतिद्वंदता देखने को मिली है। दोनों टीमें एक दूसरे के घर में जाकर सीरीज भी जीत चुकी है और इनके बीच हमेशा काटें की टक्कर देखने को मिलती है।

टूर्नामेंट का पांचवा सबसे बड़ा मुकाबला 29 अक्टूबर को भारत और इंग्लैंड के बीच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच की प्रतिद्वंदता तो सालों से है जब भारत आजाद भी नहीं हुआ था। तब से लेकर आज तक दोनों टीमों के बीच ये प्रतिद्वंदता काबिज है।

भारत इस बार पिछले टी 20 वर्ल्ड कप में मिली एकतरफा हार का बदला भी लेना चाहेगी। बता दें, कि इंग्लैंड ने पिछले साल खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को 10 विकेटों से हराया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।