2023 TIME100 Next: Emerging Leaders Shaping the World:
News

2023 TIME100 Next: Emerging Leaders Shaping the World: आक्रामकता और हुनर से महिला क्रिकेट को बना दिया मूल्यवान, हरमनप्रीत कौर ऐसे बनी Leader

2023 TIME100 Next: Emerging Leaders Shaping the World: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर सहित तीन भारतीयों को टाइम पत्रिका ने दुनिया को प्रभावित करने वाले शीर्ष 100 उभरते नेतृत्वकर्ताओं के तौर में नामित किया था।

बुधवार को जारी ‘2023 TIME 100 Next: द इमर्जिंग लीडर्स शेपिंग द वर्ल्ड’ सूची में हरमनप्रीत के अलावा भारत से नंदिता वेंकटेशन और वीनू डेनियल को शामिल किया गया। इसमें भारतीय मूल के नवारुण दासगुप्ता को भी जगह मिली है।

2023 TIME100 Next: Emerging Leaders Shaping the World: विश्व कप मैच में सिर्फ 115 गेंदों पर नाबाद 171 रन बनाये

टाइम पत्रिका ने कहा कि भारतीय कप्तान ने अपनी ‘आक्रामकता और हुनर से महिला क्रिकेट को दुनिया की सबसे मूल्यवान खेल संपत्तियों में से एक में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।’

न्यूयार्क में जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘चौंतीस साल की हरमनप्रीत ने 2017 में उस समय महान खिलाड़ी का तमगा हासिल किया था जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप मैच में सिर्फ 115 गेंदों पर नाबाद 171 रन बनाये थे। इस पारी से दर्शक उनकी असाधारण प्रतिभा से आश्चर्यचकित हो गए।’’

इसमें भारतीय टीम के बांग्लादेश के दौरे को लेकर कहा गया है कि यह क्रिकेटर अब भी सुर्खियां बटोर रही हैं। हरमनप्रीत ने जुलाई में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के ड्रॉ मैच के दौरान अंपायरों की आलोचना की थी। इसके कारण उन्हें दो मैचों से निलंबित कर दिया गया और मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था।

इस साल मार्च में हरमनप्रीत को महिला प्रीमियर लीग (WPL) के शुरुआती सत्र में मुंबई इंडियन्स का कप्तान बनाया गया। पांच टीमों की इस प्रतियोगिता में उनकी टीम चैम्पियन बनीं। डब्ल्यूपीएल की पांच टीम को खरीदने के लिए इस साल जनवरी में फ्रेंचाइजी ने कुल 570 मिलियन डॉलर (लगभग 47 अरब रुपये) खर्च किये थे।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान और जीनियस खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर ने बड़े संघर्ष और मेहनत के बल पर इतनी ऊंचाइयां छुई हैं। महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पॉडकॉस्ट ‘ब्रेकफास्ट विथ चैंपियन’ में हॉस्ट गौरव कपूर के साथ बातचीत में अपने क्रिकेट जीवन की शुरुआत होने की रोचक स्टोरी सुनाई। उन्होंने बताया कि क्रिकेट की शुरुआत सबसे पहले हम लोगों ने मोगा में की थी।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।